34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूबे के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन को आज से आवेदन

जेइइ मेन में सफल नहीं हुए हैं, तो भी बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए कर सकते हैं आवेदन पटना : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा परिषद (बीसीइसीइबी) की ओर से इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दोबारा शुरू हो गयी है. जेइइ मेन की परीक्षा में शामिल होने वाले कोई […]

जेइइ मेन में सफल नहीं हुए हैं, तो भी बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए कर सकते हैं आवेदन
पटना : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा परिषद (बीसीइसीइबी) की ओर से इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दोबारा शुरू हो गयी है. जेइइ मेन की परीक्षा में शामिल होने वाले कोई भी स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से कर सकते हैं.
आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई है. बोर्ड के ओएसडी अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि पहले जेइइ मेन के स्कोर पर बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी. लेकिन अब जेइइ मेन की परीक्षा में शामिल होने वाला कोई भी स्टूडेंट आवेदन कर सकता है. आवेदन 18 से 24 जुलाई तक ऑनलाइन होगा.
सिन्हा ने कहा कि 10 हजार सीटों के लिए अब तक छह हजार आवेदन ही आये थे. नये बदलाव से आवेदनों की संख्या बढ़ जायेगी. बीसीइसीइ ने अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग एडमिशन काउंसेलिंग (यूजीइएसी-2019) का गठन किया है. जो छात्र जेइइ मेन 2019 में केवल शामिल भी हुए हैं, वे भी 24 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
जोसा : आज जारी होगा अंतिम राउंड का रिजल्ट
पटना : ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी (जोसा) ने इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए सातवें व अंतिम राउंड की काउंसेलिंग के तहत सीट आवंटन का रिजल्ट गुरुवार को जारी किया जायेगा. सीट आवंटन की सूची जोसा की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं. वहीं, छठे राउंड में शामिल स्टूडेंट्स बुधवार शाम पांच बजे तक वेरिफिकेशन प्रक्रिया में शामिल हुए. साथ ही आइआइटी में सीट वापस लेने की प्रक्रिया बंद कर दी गयी.
पटना : एमबीबीएस की 142 सीटें रह गयीं खाली
पटना : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा परिषद (बीसीइसीइबी) की ओर से बिहार के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीए कोर्स में एडमिशन को लेकर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया समाप्त हो गयी. फर्स्ट काउंसेलिंग के तहत एमबीबीएस की 943 सीटों में से 801 सीटें फुल हो गयी है. अब भी एमबीबीएस की 142 सीटें खाली हैं. खाली पड़ी सीटों के लिए सेकेंड राउंड की काउंसेलिंग प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. डेंटल और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है.
गुरुवार को फर्स्ट राउंड की प्रक्रिया समाप्त होगी. इसके बाद सेकेंड राउंड की काउंसेलिंग शुरू होगी. इसी के माध्यम से एमबीबीएस की 1543 व डेंटल की 230 सीटों पर एडमिशन होगा. सभी को मूल प्रमाणपत्र के साथ आना होगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ अंगूठे के निशान का भी मिलान किया जा रहा है. बीसीइसीइ ने कहा है कि जिस स्टूडेंट्स का जिस संस्थान के लिए चयन हुआ है उस संस्थान का फीस स्ट्रक्चर देख कर उतने पैसों का ड्राफ्ट बनवा कर लाना होगा. प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में जिन स्टूडेंट्स का चयन हुआ है, वो अगले राउंड के लिए स्लाइड भी कर सकते हैं. लेकिन, उन्हें सेकेंड राउंड में आवंटित हुए कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा.
आज प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए वेरिफिकेशन :
एमबीबीएस में एडमिशन के लिए पहले ही पीएमसीएच की सभी सीटें फुल हो गयी है. बाकी के कई कॉलेजों में सीटें बची हुई है. बुधवार को डेंटल और आयुर्वेदिक के साथ प्राइवेट डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू हुई.
तीनों कॉलेजों के लिए एक दिन में भी ही एडमिशन प्रक्रिया समाप्त कर दिया जायेगा. देर रात तक सरकारी डेंटल व प्राइवेट डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट अपनी बारी का इंतजार करते रहे. प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया गुरुवार को होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें