24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शुरू योजनाओं की बढ़े रफ्तार, छवि बदलेगी, दिक्कतें भी होंगी दूर

किसी भी अन्य माध्यम की जगह शहर में सबसे अधिक रेलवे के द्वारा से ही लोगों का आना-जाना होता है. मगर, अपने शहर में कोई यात्री जैसे ही रेलवे जंक्शन के बाहर शहर में आता है. तो, बाहर का जलजमाव, सार्वजनिक वाहनों की अनियंत्रित पार्किंग, खुले नाले, गंदगी और जाम के कारण उसे भारी समस्या […]

किसी भी अन्य माध्यम की जगह शहर में सबसे अधिक रेलवे के द्वारा से ही लोगों का आना-जाना होता है. मगर, अपने शहर में कोई यात्री जैसे ही रेलवे जंक्शन के बाहर शहर में आता है. तो, बाहर का जलजमाव, सार्वजनिक वाहनों की अनियंत्रित पार्किंग, खुले नाले, गंदगी और जाम के कारण उसे भारी समस्या होती.
इसके अलावा खराब छवि उसके मन में घर कर जाती है. मगर, ऐसा नहीं कि उन समस्याओं से निजात दिलाने और बेहतर सुविधा देने के लिए अपने सरकारी विभागों के पास योजना व फंड का अभाव है. मेट्रो, स्मार्ट सिटी से लेकर कई आवश्यक योजनाएं चल रही हैं. लेकिन, योजनाओं की सुस्त रफ्तार लोगों के लिए परेशानी का सबस बन रही है. जरूरत है बस सभी योजनाओंको प्लानिंग के तहत जल्द-से-जल्द जमीन पर उतारने की. प्रभात खबर उन्हींयोजनाओं की पड़ताल कर रहा है, पेश है रिपोर्ट
पूरा होगा काम, तभी कम होगी सार्वजनिक वाहनों की भीड़
शहर में सड़क यातायात में एक बेहतर सार्वजनिक उपयोग के लिए अपने शहर में वर्षों से मेट्रो की योजना चल रही है. इसमें मेट्रो का एक मार्ग पटना जंक्शन, गांधी मैदान, अशोक राजपथ, साइंस कॉलेज के आगे प्रेमचंद्र गोलंबर होते हुए जीरो माइल तक जाने वाला है. दूसरा मार्ग दानापुर रेलवे स्टेशन से बेली रोड होते हुए पटना रेलवे जंक्शन आने वाला है. मेट्रो में दोनों कैरिडोर की लंबाई 31.39 किमी है. लेकिन, वर्तमान में अभी दोनों कैरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहण की योजना ही चल रही है.
स्टेशन गोलंबर से हटेगा दूध मार्केट
शन गोलंबर के समीप ऑटो व बस स्टैंड नहीं है. इससे स्टेशन गोलंबर के चारों ओर सड़क पर ऑटो व बसे खड़ी रहती हैं, जिससे जाम की समस्या लगातार बनी रहती है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दूध मंडी को हटाया जायेगा और इस मंडी को बकरी बाजार के मार्केट में शिफ्ट किया जायेगा. वहीं, वर्तमान दूध मार्केट को ध्वस्त कर ऑटो व बस स्टैंड बनाया जायेगा.
जाम से मिलेगी मुक्तिदिखेगा आकर्षक
जीपीओ गोलंबर से वीणा सिनेमा तक सड़क के दोनों किनारे सैकड़ों की संख्या में फुटपाथी दुकानदार है. इन फुटपाथी दुकानदारों को मुफ्त में वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जायेगा और स्टेशन रोड को अतिक्रमण मुक्त रखा जायेगा. इससे रोड से आने-जाने वाले लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. इसके साथ ही सड़क के दोनों ओर मार्केट व पार्क आकर्षक लुक में दिखेगा.
बुद्धा स्मृति पार्क के पास बनी मल्डी स्टोरी वाहन पार्किंग का अब तक बेहतर उपयोग नहीं हो सका है.भले ही दूरी काफी कम हो, लेकिन जंक्शन से वहां जाने के लिए काफी परेशानी होती है. लोग वाहन लेकर बड़ी कठिनाई से पहुंचते हैं. योजना है कि मल्टी लेवल पार्किंग से रेलवे जंक्शन तक फुट ओवर ब्रिज बनाया जाये. इसको लेकर दो वर्ष पहले तात्कालिक प्रमंडलीय आयुक्त ने रेलवे के साथ बैठकें व निरीक्षण करने का काम भी किया था. अब जिलाधिकारी कुमार रवि भी इसको लेकर प्रयास कर रहे हैं. रेवले के बड़े अधिकारियों के साथ बातचीत भी हो चुकी है. मगर, डीपीआर बनाने व योजना को मूर्तरूप देने के लिए अब तक सार्थक प्रयास नहीं किया गया है.
211 करोड़ से विकसित होना है स्टेशन रोड एरिया
जीपीओ गोलंबर से स्टेशन गोलंबर तक की सड़क के दोनों किनारों पर नगर निगम की जमीन है. इस भूखंड को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के एरिया बेस डेवलपमेंट तहत विकसित किया जा रहा है. इसको लेकर निजी एजेंसी चयनित कर ली गयी है.
211 करोड़ की लागत से बकरी बाजार एरिया के करीब सात एकड़ भूखंड को विकसित करने की प्नानिंग है. निगम की टीम ने पहले चरण में भूखंड को खाली करा लिया है. चयनित एजेंसी भूखंड की घेराबंदी कर काम भी शुरू कर दिया है. चयनित एजेंसी से किये एकरारनामा के अनुसार अलग-अलग शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, फुटपाथ, पार्क व आंतरिक सड़क बनेगी.
बनाये जायेंगे तीन मार्केट कॉम्प्लेक्स
जीपीओ से स्टेशन गोलंबर जाने वाली सड़क के उत्तर में निगम की सात एकड़ से अधिक जमीन है. इस पर तीन अलग-अलग मार्केट कॉम्प्लेक्स बनाये जायेंगे. एक मार्केट फल, सब्जी और दूध का होगा, दूसरा बाजार में वर्तमान दुकानदारों को री-सेटलमेंट किया जायेगा और तीसरे में मछली मार्केट बनेगा. इसको लेकर अलग-अलग जगहों का चयन किया गया है. खाली जगहों पर प्लांटेशन किया जायेगा और पेवर ब्लॉक लगाये जायेंगे. इसके साथ ही मार्केट के अंदर सड़क बनायी जायेगी.
जीपीओ गोलंबर के समीप बनेंगे वेंडिंग जोन
पीओ गोलंबर के नीचे सब्जी मार्केट को हटा कर वेंडिंग जोन बनाये जायेंगे. इसको लेकर निगम प्रशासन ने 110 मीटर गुणा 80 मीटर के भूखंड का चयन किया है. चयनित भूखंड पर वेंडिंग जोन बना कर सब्जी विक्रेताओं के साथ साथ फुटपाथी दुकानदारों को वेंडिंग जोन में दुकान आवंटित किया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें