30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना विवि में शुरू होगी फॉरेंसिक साइंस की पढ़ाई

अमित कुमार पटना : पटना विश्वविद्यालय में जल्द ही मास्टर इन फॉरेंसिक साइंस का कोर्स शुरू किया जायेगा. कॉलेज के प्राचार्य प्रो राजकिशोर प्रसाद द्वारा इसकी पहल की गयी है और इसको लेकर कॉलेज बिहार फॉरेंसिक लैब (एफएसएल) का विजिट भी कर चुका है, वहां उक्त कोर्स का प्रैक्टिकल होगा. लैब के निदेशक डॉ दास […]

अमित कुमार
पटना : पटना विश्वविद्यालय में जल्द ही मास्टर इन फॉरेंसिक साइंस का कोर्स शुरू किया जायेगा. कॉलेज के प्राचार्य प्रो राजकिशोर प्रसाद द्वारा इसकी पहल की गयी है और इसको लेकर कॉलेज बिहार फॉरेंसिक लैब (एफएसएल) का विजिट भी कर चुका है, वहां उक्त कोर्स का प्रैक्टिकल होगा. लैब के निदेशक डॉ दास अशोक कुमार से इस संबंध में सहमति मिल चुकी है.
एफएसएल हर तरह की मदद करने को तैयार है. चूंकि अब तक राज्य में इसकी पढ़ाई नहीं शुरू हो सकी है, इससे राज्य में फॉरेंसिक साइंस को बढ़ावा मिलेगा और साइंटिस्ट की कमी दूर की जा सकेगी. प्रशिक्षण से राज्य के छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर भी मिलेंगे.
कोर्स स्ट्रक्चर व रेगुलेशन के लिए बनी कमेटी
उक्त कोर्स में 60 सीटें होंगी. कोर्स स्ट्रक्चर तैयार करने व सेंटर की रूपरेखा तय करने के लिए कमेटी बना दी गयी है. उसने काम शुरू भी कर दिया है.
कोर्स स्ट्रक्चर बनते ही उसे स्वीकृति के लिए विवि को भेजा जायेगा. इसके बाद सरकार व राजभवन के पास प्रस्ताव जायेगा. चूंकि इससे राज्य में अपराध नियंत्रण में आगे चल कर काफी मदद मिलेगी. ऐसी उम्मीद है कि सरकार द्वारा भी हर तरह का सहयोग किया जायेगा.
कमेटी में राज्य के पूर्व डीजीपी अभयानंद भी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त राज्य फॉरेंसिक लैब के निदेशक डॉ दास अशोक कुमार, प्रो पी नाथ, पीयू डिस्पेंसरी के पूर्व निदेशक डाॅ प्रभाकर देवराज, डॉ अरविंद कुमार, डॉ मंसूर आलाम, डॉ दिनेश कुमार, डॉ एसडी मिश्रा, डॉ एसबी राय, डॉ विनोद प्रसाद, एफएसएल से नयन ओझा, डॉ अजय कुमार, डॉ रेखा कुमारी आदि शामिल हैं.
पढ़ाई शुरू होने से रोजगार के अवसर
एमएससी इन फॉरेंसिक साइंस की पढ़ाई शुरू होने से राज्य के फॉरेंसिक लैब को बड़ी संख्या में हैंड्स मिलेंगे और यह अपराध नियंत्रण में काफी सहायक सिद्ध होगा. इसमें रोजगार के काफी अवसर हैं. अगले सत्र तक पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है.
प्रो राजकिशोर प्रसाद, बीएन कॉलेज के प्राचार्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें