28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पैकेजिंग आज भारत का एक प्रमुख उद्योग बन गया

पटना : पैकेजिंग उद्योग देश में उद्योग के विकास का एक महत्वपूर्ण पैमाना है. वैश्विक पैकेजिंग उद्योग दिन प्रति दिन विकसित और प्रसारित है. भारत में उद्योग आज तेजी से बढ़ रहा है. पैकेजिंग आज भारत का एक प्रमुख उद्योग बन गया है. वर्तमान में भारत अर्थव्यवस्था का पांचवां सबसे बड़ा क्षेत्र है. यह बातें […]

पटना : पैकेजिंग उद्योग देश में उद्योग के विकास का एक महत्वपूर्ण पैमाना है. वैश्विक पैकेजिंग उद्योग दिन प्रति दिन विकसित और प्रसारित है. भारत में उद्योग आज तेजी से बढ़ रहा है. पैकेजिंग आज भारत का एक प्रमुख उद्योग बन गया है. वर्तमान में भारत अर्थव्यवस्था का पांचवां सबसे बड़ा क्षेत्र है.

यह बातें शुक्रवार को बिहार विद्यापीठ और विद्यापीठ में शुभारंभ करते हुए इसके अध्यक्ष विजय प्रकाश ने अपने भाषण में कहीं. उन्होंने बताया कि बिहार में पैकेजिंग उद्योग अभी तक बहुत विकसित नहीं है. यहां का प्रोडक्ट तो अच्छा है, लेकिन पैकेजिंग का स्तर बहुत ही कमजोर है.
बिहार में पैकेजिंग उद्योग को प्रोत्साहित करने तथा उसके माध्यम से सामान्य उद्योग के विकास के लिए बिहार विद्यापीठ पटना और पैकेजिंग क्लिनिक एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट हैदराबाद के संयुक्त प्रयास से इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग की स्थापना बिहार विद्यापीठ में स्थापित की जा रही है जिसकी गतिविधि तीन महीने के अंदर शुरू हो जायेगी.
बिहार में पहला संस्थान
बिहार मे अपनी तरह का पहला संस्थान होगा. यह संस्थान बिहार राज्य में फूड, फार्मा, कास्मेटिक, इलेक्ट्रॉनिक, एग्रो-हॉर्टिकल्चर आदि क्षेत्र में पैकेजिंग गुणवत्ता को बढ़ाने में अपना योगदान देगा.
वहीं पीसीआरआइ के प्रतिनिधि आमोद कर्ण ने बताया कि परिवहन वितरण और भंडारण के दौरान उत्पादों और सामग्रियों की सुरक्षा के लिए कई प्रकार की पैकेजिंग हो सकते है. गोदाम और विनिर्माण अनुप्रयोगों में, पैकेजिंग में कंटेनर, सुरक्षात्मक ननेज, यूनिटिंग सामग्री शामिल है.
इस संस्था के खुलने से निश्चय ही बिहार में उद्योग तथा निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. मौके पर मंत्री राणा अवधेश ने आयोजन समारोह को सफल बनाने में डॉ शिववंश पांडेय, प्रमोद कर्ण, श्यामल दास, प्राचार्या डॉ. पूनम वर्मा अजय चौधरी, आशीष भास्कर, मनोज कुमार सिन्हा, राकेश रमण आदि का विशेष सहयोग रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें