29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : घुसपैठ में आयी 43 फीसदी की कमी : नित्यानंद राय

पटना : लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि देश में पिछले साल की तुलना में घुसपैठ में 43 फीसदी की कमी आयी है. सरकार ने सीमा पार से घुसपैठ के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है. सुरक्षा बलों के ठोस व तालमेल पूर्ण प्रयासों की वजह से यह कमी देखी […]

पटना : लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि देश में पिछले साल की तुलना में घुसपैठ में 43 फीसदी की कमी आयी है. सरकार ने सीमा पार से घुसपैठ के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है. सुरक्षा बलों के ठोस व तालमेल पूर्ण प्रयासों की वजह से यह कमी देखी गयी है. मंगलवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान वह इससे संबंधित प्रश्न का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि घुसपैठ को रोकने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया गया है.

इसमें अंतरराष्ट्रीय सीमा या नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों की बहुस्तरीय तैनाती, सीमा पर बाड़ लगाना, बेहतर खूफिया तंत्र व ऑपरेशन संबंधित समन्वय स्थापित करने जैसे प्रयास मुख्य रूप से शामिल हैं.

सुरक्षा बलों को हाइ टेक्नोलॉजी वाले अत्याधुनिक हथियारों से लैस करने के कारण घुसपैठियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में काफी मदद मिली है. सीमा पर दो हजार 69 किमी बाड़ लगाने की मंजूरी मिली है, जिसमें दो हजार चार किमी में बाड़ लगाये जा चुके हैं. बचे हुए हिस्से में मार्च 2020 तक बाड़ लगा दिया जायेगा. मंत्री ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि एनआरसी की पहली सूची प्रकाशित कर दी गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें