31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : मार्च तक 202 योजनाओं से 69,606 हेक्टेयर में मिलेगी सिंचाई सुविधा

जल भवन का हुआ उद्घाटन, मंत्री नरेंद्र नारायण यादव बोले पटना : मार्च 2020 तक 202 योजनाओं से 69 हजार 606 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई का पानी मिल सकेगा. इन योजनाओं पर करीब तीन अरब 88 करोड़ रुपये की लागत आयी है. यह जानकारी लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने रविवार […]

जल भवन का हुआ उद्घाटन, मंत्री नरेंद्र नारायण यादव बोले
पटना : मार्च 2020 तक 202 योजनाओं से 69 हजार 606 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई का पानी मिल सकेगा. इन योजनाओं पर करीब तीन अरब 88 करोड़ रुपये की लागत आयी है. यह जानकारी लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने रविवार को पटना स्थित जल भवन का उद्घाटन करने के बाद दी.
उन्होंने राज्य के घटते ग्राउंड वाटर लेवल और पेजयल संकट पर चिंता जताते हुए कहा कि विभाग इस दिशा में काम करेगा. उन्होंने कहा कि फरवरी और मार्च महीने में 202 योजनाओं में से अधिकतर योजनाओं का केवल सात दिन में पटना में टेंडर करवाया गया. साथ ही जून महीने तक 90 फीसदी योजनाओं का काम पूरा हो चुका है. इनसे सिंचाई के लिए खेतों को पानी मिलने लगा है.
लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि विभाग के पास अपना भवन नहीं था. इसलिए सात करोड़ 63 लाख रुपये की लागत से 12 हजार 727 वर्ग फीट का जल भवन बनाया गया है. इसमें विभागीय अधिकारियों के अलावा बिहार भूजल विकास और नेशनल हाइड्राेलोजिक प्रोजेक्ट के अधिकारी भी बैठेंगे.
उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 10 हजार 240 राजकीय नलकूपों का रखरखाव और संचालन पंचायतों को दे दिया गया है. इस समय करीब 4900 नलकूप चालू हैं. अन्य नलकूपों को चालू कराने के लिए पहले चरण में एक अरब 10 करोड़ रुपये पंचायतों को दिये गये हैं. फिलहाल तीन हजार नलकूपों पर काम हो रहा है. वहीं, बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना में 22 नवंबर 2018 के बाद 13 हजार 421 किसानों को कुल 26 करोड़ 40 लाख रुपये का अनुदान दिया जा चुका है.
समारोह के दौरान सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (मॉनीटरिंग) रवींद्र कुमार सिंह ने कहा कि राज्य में कुल 4055 आहर, पइन और तालाब हैं. इनमें से करीब एक हजार चालू हालत में हैं और इनसे सिंचाई का पानी खेतों को मिल रहा है.
सभी 4055 आहर, पइन और तालाब पर काम करने के लिए करीब 50 अरब के बजट की आवश्यकता होगी. वहीं, विभाग का बजट फिलहाल दो अरब 50 करोड़ रुपये का है. इस साल करीब सात अरब रुपये की सिंचाई योजनाएं बनायी गयी हैं. इस समारोह के दौरान अपर सचिव कुमार अरुण प्रकाश, नाबार्ड के जीएम, एग्जिक्यूटिव इंजीनियर (मॉनीटरिंग) शंभु कुमार राय सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें