27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : मनरेगा में केंद्र से नहीं मिले 700 करोड़

पटना : राज्य में ग्रामीण विकास विभाग के तहत चलायी जा रही योजनाओं में से जीविका, पीएम आवास योजना और सतत जीविकोपार्जन योजना सफल है. वहीं, मनरेगा के तहत खरीदी गयी सामग्रियों पर खर्च किये गये करीब सात अरब रुपये केंद्र सरकार से नहीं मिले हैं. इस कारण पैसे के अभाव में इस योजना की […]

पटना : राज्य में ग्रामीण विकास विभाग के तहत चलायी जा रही योजनाओं में से जीविका, पीएम आवास योजना और सतत जीविकोपार्जन योजना सफल है. वहीं, मनरेगा के तहत खरीदी गयी सामग्रियों पर खर्च किये गये करीब सात अरब रुपये केंद्र सरकार से नहीं मिले हैं. इस कारण पैसे के अभाव में इस योजना की गति धीमी है.
लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत इस साल दो अक्तूबर तक सभी परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराये जायेंगे. यह जानकारी ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार ने दी. वे बुधवार को सूचना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे. श्रवण कुमार ने कहा कि राज्य में करीब एक करोड़ 20 लाख शौचालय बनाये जाने थे. इसमें से करीब एक करोड़ 15 लाख शौचालय बन चुके हैं. दो अक्तूबर तक करीब पांच लाख परिवारों के लिए भी शौचालय निर्माण हो जायेगा.
उन्होंने कहा कि इसका मकसद लोगों में व्यवहार परिवर्तन करवाना है. जीविका की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि आठ लाख 52 हजार स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है. अब तक जीविका के आठ लाख 21 हजार स्वयं सहायता समूहों को 83 अरब चार करोड़ रुपये सहायता ऋण बैंकों से उपलब्ध करवायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें