Advertisement

patna

  • Jun 26 2019 4:11AM
Advertisement

पुस्तकालयाध्यक्ष के पदों पर फिर बहाली शुरू, 28 को अंतिम सूची

 पटना :  प्रथम चरण के  पुस्तकालयाध्यक्ष के पद पर नियोजन की कार्रवाई, जिन नियोजन इकाइयों में पूरी नहीं हो सकी थी, उनके लिए मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 28 जून को होगा.  इसके लिए आगे की नियुक्ति प्रक्रिया की तिथि मंगलवार को घोषित की गयी. सभी जिलों के नियोजन इकाई के अध्यक्ष और सदस्य सचिव को शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए निर्देश दिया गया है. विदित हो कि 2500 पदों पर प्रथम चरण में नियुक्ति होनी थी, जिसमें 1800 पद भरे जा  चुके हैं. शेष पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गयी है.  

 
2008 में शुरू हुई थी नियोजन प्रक्रिया  : 25 अगस्त, 2008 को पुस्तकालयाध्यक्ष पद पर नियोजन का प्रथम चरण आरंभ किया गया था. अलगप्पा विश्वविद्यालय से निर्गत बी लिब और देवघर हिंदी विद्यापीठ से निर्गत साहित्य अलंकार की मान्यता पर विवाद के कारण यह समय पर पूरा नहीं हो सका. 2016 में   न्यायालय का निर्णय आने के बाद रुके हुए नियोजन को पूरा करने का दोबारा निर्देश दिया गया. 
 
 लेकिन निर्देश का अनुपालन पूरा होने से पहले ही 31 अक्तूबर, 2017 का हाइकोर्ट का आदेश आ गया और नियुक्ति से संबंधित नियमावली के प्रावधानों को असंगत करार देने से पूरी प्रक्रिया फिर से रुक गयी. 10 मई, 2019 को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा हाइकोर्ट के आदेश को निरस्त करने के बाद प्रथम चरण की रुकी हुई नियोजन प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है, जिसकी तिथि मंगलवार को घोषित की गयी. 
 
 नियोजन संबंधी गतिविधि  तिथि
मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन  28 जून, 2019
अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्र का मिलान/जांच 1 से 3 जुलाई तक
जिला परिषद/शहरी निकाय द्वारा मेधा सूची 6 जुलाई, 2019
नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का सार्वजनीकरण 8 जुलाई
काउंसेलिंग के बाद नियोजन पत्र निर्गत करना 10 व 11 जुलाई
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement