26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैट्रिक परीक्षा – 2021 के लिए 9वीं का 20 से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वार्षिक माध्यमिक (मैट्रिक) परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने के लिए कक्षा 9 के नियमित विद्यार्थियों एवं स्वतंत्र श्रेणी के विद्यार्थियों के लिये रजिस्ट्रेशन शेड्यूल जारी किया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इसके तहत समिति की तरफ से वेबसाइट www.biharboard.online पर रजिस्ट्रेशन […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वार्षिक माध्यमिक (मैट्रिक) परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने के लिए कक्षा 9 के नियमित विद्यार्थियों एवं स्वतंत्र श्रेणी के विद्यार्थियों के लिये रजिस्ट्रेशन शेड्यूल जारी किया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इसके तहत समिति की तरफ से वेबसाइट www.biharboard.online पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध कराया गया है, जिसे शिक्षण संस्थानों के प्रधान 19 जून तक डाउनलोड करके अपने संस्थान में कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे.

विद्यार्थियों की तरफ से भरे गये फॉर्म के आधार पर शिक्षण संस्थानों के प्रधान 20 जून से 30 जून तक की अवधि में ऑनलाइन पंजीयन फॉर्म एवं उसके शुल्क को ऑनलाइन जमा करेंगे. रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदन के लिए नियमित विद्यार्थियों के लिए शुल्क 220 रुपये निर्धारित है. स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों के लिए 320 रुपये शुल्क निर्धारित है.
ये विद्यार्थी होंगे पात्र
– एक मार्च, 2021 को विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए. कम उम्र के विद्यार्थियों का आवेदन रिजेक्ट हो जायेगा. जमा शुल्क भी वापस नहीं किया जायेगा.
– स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थी अपने निवास स्थान के मूूल जिले में स्थित राजकीय अथवा राजकीयकृत विद्यालय से स्वतंत्र विद्यार्थी के रूप में रजिस्टर्ड हो सकते हैं. जिले के सक्षम प्राधिकार की तरफ से जारी आवासीय प्रमाणपत्र भी संलग्न करना होगा.
इस प्रकार करें वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन
शिक्षण संस्थानों के प्रधान समिति की वेबसाइट www.biharboard.online से रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदन पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों को भरने के लिए उपलब्ध करायेंगे.
विद्यार्थियों की तरफ से भरे गये फॉर्म को प्राप्त कर संस्थानों के प्रधान विद्यार्थियों की विवरणी भरेंगे.
शिक्षण संस्थानों के प्रधान भरे गये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म के 3 प्रिंट आउट निकाल कर उसकी प्रतियां अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे. एक प्रति अपने कार्यालय में रखेंगे.
इसके बाद भरे गये फॉर्म में यदि कोई त्रुटि हो, तो संबंधित विद्यार्थी/अभिभावक उसमें सुधार करके अपने हस्ताक्षर के साथ संस्थान के प्रधान को उपलब्ध करायेंगे. इसके बाद संस्थान प्रधान की तरफ से समिति के पोर्टल पर आवश्यक सुधार ऑनलाइन किया जायेगा.
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्प लाइन नं 0612–2232074, 2232257 एवं 2232239 पर संपर्क किया जा सकता है.
2020 के लिए आज जारी होंगे मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड
पटना. मैट्रिक व इंटर परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए शिक्षण संस्थानों के माध्यम से विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किये गये हैं. इस प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद अब समिति की तरफ से विद्यार्थियों के मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड 15 जून को जारी किये जायेंगे.
मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड वेबसाइट पर 20 जून तक अपलोड रहेंगे. मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों का मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड वेबसाइट www.biharboard.online पर जारी किया जायेगा. दूसरी तरफ इंटर वार्षिक परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड वेबसाइट www.bsebinteredu.in पर जारी किया जायेगा.
इस संबंध में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शिक्षण संस्थानों के प्रधान 15 से 20 जून के बीच समिति की वेबसाइट से अपने संस्थान के विद्यार्थियों के मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ उन्हें उपलब्ध करायेंगे. इस दौरान विद्यार्थी संस्थान से मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड प्राप्त करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें