38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो अक्तूबर को बिहार पूरी तरह हो जायेगा खुले में शौच से मुक्त : सीएम

सीएम ने की हर घर शौचालय निर्माण योजना की समीक्षा पटना : इस साल गांधी जयंती के मौके पर राज्य पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा. राज्य के ग्रामीण इलाकों में अब तक 1.11 करोड़ शौचालय का निर्माण हो चुका है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ‘नेक संवाद’ में हर […]

सीएम ने की हर घर शौचालय निर्माण योजना की समीक्षा
पटना : इस साल गांधी जयंती के मौके पर राज्य पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा. राज्य के ग्रामीण इलाकों में अब तक 1.11 करोड़ शौचालय का निर्माण हो चुका है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ‘नेक संवाद’ में हर घर शौचालय निर्माण निश्चय योजना की समीक्षा की. बैठक में उन्होंने अधिकारियों से व्यवहार परिवर्तन पर फोकस करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने को कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति और पीने का शुद्ध पानी अगर उपलब्ध हो जाये, तो 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा मिल जायेगा. शुद्ध पेयजल के लिए हर घर नल का जल उपलब्ध कराया जा रहा है.
चापकल की व्यवस्था की जा रही है और जो सार्वजनिक कुएं हैं उसे ठीक कराया जायेगा. बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद चौधरी ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि इस वर्ष दो अक्टूबर तक राज्य को पूर्णत: खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने बताया कि युवा पीढ़ी खुले में शौच न जाने के प्रति ज्यादा जागरूक हैं.
4 से 5 प्रतिशत लोग ही खुले में शौच करने की इच्छा रखते है. लोगों की आदतों में अब बदलाव हो रहा है. राज्य के 534 प्रखंडों में से 247 प्रखंड अब तक ओडीएफ हो चुके हैं. 8,386 ग्राम पंचायतों में से 6,271 ग्राम पंचायत ओडीएफ हो चुका है. नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि 2 अक्तूबर तक सभी शहरी क्षेत्र ओडीएफ हो जायेगा.
प्लास्टिक इकट्ठा करने पर ध्यान दें
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक के कचरे को एकत्रित कर सड़कों के निर्माण कार्य में उपयोग किया जा रहा है. ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन समिति प्लास्टिक के संग्रहण पर ध्यान दें. शहरी क्षेत्र में जिनके अपने आवास नहीं हैं, उनके लिए चलंत शौचालय की व्यवस्था की जाये. सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बेहतर ढंग से काम कर रहा है कि नहीं, इसकी भी जांच करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें