26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूरत अग्निकांड के बाद बिहार सर्तक : राज्य भर के कोचिंग सेंटर, अस्पतालों में फायर सेफ्टी इंतजामों की होगी जांच

पटना : गुजरात के सूरत में एक कोचिंग संस्थान में अगलगी की घटना के बाद राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कोचिंग सेंटरों, ट्यूशन पढ़ाने वालों और अस्पतालों में फायर सेफ्टी के मानकों की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है. जिन संस्थानों मेें आग से निबटने के उपाय नहीं होंगे, उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई होगी. शुक्रवार […]

पटना : गुजरात के सूरत में एक कोचिंग संस्थान में अगलगी की घटना के बाद राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कोचिंग सेंटरों, ट्यूशन पढ़ाने वालों और अस्पतालों में फायर सेफ्टी के मानकों की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है. जिन संस्थानों मेें आग से निबटने के उपाय नहीं होंगे, उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई होगी. शुक्रवार को सूरत के एक कोचिंग सेंटर में आग लगने से 20 छात्रों की मौत हो गयी थी. डीजी होमगार्ड और फायर सर्विस सुनील कुमार ने राज्य भर में फायर सेफ्टी की आॅडिट का निर्देश दिया है.

जिला अग्निशमन पदाधिकारियों के नेतृत्व में कोचिंग सेंटर, ट्यूशन संस्थान, अस्पताल और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में अगलगी से बचने के इंतजामों की जांच-पड़ताल को युद्ध स्तर पर शुरू कर दी गयी है. मुख्यालय होमगार्ड एवं फायर सर्विस में सहायक राज्य पदाधिकारी ने प्रदेश के सभी जिला समादेष्टा सह जिला अग्निशमन पदाधिकारियों को 29 जून तक एक-एक प्रतिष्ठान की जांच करने का निर्देश दिया है. पांच दिन अभियान चलने के बाद 30 मई को डीजी फायर सर्विस को रिपोर्ट सौंपी जानी है.
जिन कोचिंग सेंटर औरअस्पतालों के मानक पूरे नहीं होंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. इस ऑडिट की कॉपी थाना, प्रखंड विकास अधिकारी, एसडीओ और एसडीपीओ को भी दी जायेगी, ताकि वह अपने स्तर पर भी कार्रवाई कर सके. डीजी होमगार्ड एवं फायर सर्विस कार्यालय ने सभी जिला अग्निशमन पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि वह कोचिंग सेंटर और अस्पताल में आग से बचने के लिए मॉक ड्रिल भी कराएं.
प्रदेश भर में फायर सेफ्टी का ऑडिट करने का निर्देश दिया गया है. 25 से 29 मई तक सभी जिलों में आॅडिट पूरा हो जायेगा. इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई की जायेगी.
– सुनील कुमार , डीजी,होमगार्ड एवं फायर सर्विस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें