25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आखिरी चरण में वोटिंग का उत्साह

पाटलिपुत्र, पटना साहिब, नालंदा, आरा, बक्सर, जहानाबाद, सासाराम और काराकाट का हाल पटना : अंतिम चरण की आठ सीटों पर हुए मतदान को लेकर सुबह से ही वोटरों में गजब का उत्साह दिखा. सुबह से ही कई क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत ठीक रहा, वहीं कुछ क्षेत्रों में कई बूथों पर इवीएम खराब होने के कारण […]

  • पाटलिपुत्र, पटना साहिब, नालंदा, आरा, बक्सर, जहानाबाद, सासाराम और काराकाट का हाल
पटना : अंतिम चरण की आठ सीटों पर हुए मतदान को लेकर सुबह से ही वोटरों में गजब का उत्साह दिखा. सुबह से ही कई क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत ठीक रहा, वहीं कुछ क्षेत्रों में कई बूथों पर इवीएम खराब होने के कारण देर से मतदान शुरू हुआ. कई इलाकों से िछट-पुट झड़प और पत्थरबाजी की भी घटना हुई. नालंदा के एक बूथ पर नाराज वोटरों ने बीडीओ को बंधक बना िलया था. हालांिक कुल िमलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा.
पाटलिपुत्र : गर्मी पर भारी पड़ा वोट
पाटलिपुत्र :लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं ने खूब वोट किये. सुबह के छह बजे से ही कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रहीं. करीब सात बजे से मतदान शुरू हुआ. युवा मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा. बुजुर्ग और महिलाएं भी बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर देखी गयीं. जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मतदाताओं की कतार लंबी होती गयी.
पालीगंज विधानसभा के बूथ संख्या 150 पर मतदाता बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचे. बेल्हारी स्थित उर्दू प्राथमिक विद्यालय में सुबह 8.15 तक बूथ नं 39 पर 905 में से 72 और बूथ नं 40 पर 960 में से 114 वोट डाले जा चुके थे. वहीं लाल भदसारा स्थित चंद्रशेखर राजकीय मध्य विद्यालय के बूथ नं 30 पर 839 में से 94, बूथ नं 31 पर 1263 में से 113 और बूथ नं 32 पर 726 में से 106 वोट सुबह 8:40 तक डाले जा चुके थे. बिक्रम के प्राथमिक विद्यालय मोतीपुर के बूथ संख्या 232 पर सुबह के साढुे सात बजे तक 26 वोट पड़े थे. प्राथमिक विद्यालय उत्तरी बाजार विक्रम मतदान केंद्र पर निशा कुमारी पहली बार वोट डालने आयी थीं.
ऐसे पड़े वोट
08 बजे2.75%
10 बजे11.38%
12 बजे27.4%
02 बजे39.34%
04 बजे49.20%
06 बजे57.26%
पटना साहिब : शाम को बढ़ी चहल-पहल
पटना साहिब :लोकसभा क्षेत्र के अधिकतर बूथों पर सुबह से ही शांतिपूर्ण तरीके से वोटिंग शुरू हो गयी थी. बड़ी संख्या में लोग तेज धूप से बचने के लिए सुबह से ही मतदान के लिए कतारबद्ध हो गये थे. जैसे-जैसे दिन चढ़ा और सूरज की तपीश बढ़ी, वोटरों का निकलना कम हो गया. फिर शाम को बूथों पर चहल कदमी काफी बढ़ गयी.
हालांकि, शहर के कई बूथों पर इवीएम खराब होने के कारण मतदान करीब एक घंटा या थोड़ी ज्यादा देरी से शुरू हुआ. पटना साहिब क्षेत्र में अलग-अलग बूथों पर मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम से लेकर एक दर्जन से ज्यादा वीवीआइपी लोग इसी क्षेत्र के वोटर हैं. तकरीबन सभी वीवीआइपी ने अपने मत का प्रयोग सुबह करने के बाद मतदाताओं को भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का आग्रह करते देखे गये.
शहर के अधिकतर इलाकों में लोगों ने ‘पहले मतदान, फिर जलपान’ की पहल को स्वीकारते हुए मतदान को ही तवज्जो दिया. सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बहुत ही कम थी. जो गाड़ियां चल भी रही थीं, वह किसी न किसी बूथ तक पहुंच कर परिवार के साथ मतदान करने के लिए ही चल रही थीं.
आरा :महिलाओं की लंबी कतार
आरा :लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और भाकपा-माले के राजू यादव के बीच हुए चुनावी मुकाबले में भीषण गर्मी व पछुआ की लपटें भी मतदाताओं के उत्साह को कम नहीं कर पायी. सुबह से ही मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मतों का प्रयोग करने की शुरुआत कर दिये थे. बूथों पर सबसे पहले मतदान देने की होड़ लग गयी थी.
महिलाएं, पुरुष, दिव्यांग व युवा मतदाता कतार में लग कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. बूथों पर महिलाओं की लंबी कतार देखी गयी. वहीं पुरुष भी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे. वहीं दिव्यांगों को भी उनके मतदान केंद्रों पर पहुंचाया जा रहा था. छिटपुट घटनाओं को छोड़कर जिले में मतदान शांतिपूर्ण रहा.
हालांकि, कुछ बूथों परतनावपूर्ण स्थिति रही, पर प्रशासन की सक्रियता के कारण इस पर नियंत्रण पा लिया गया. वहीं, लगभग एक दर्जन बूथों पर इवीएम में खराबी केकारण मतदान में बाधा आयी. अगिआंव प्रखंड के बूथ संख्या नौ व बूथ संख्या 252 पर सड़क नहीं तो वोट नहीं के नारे के साथ वोट का बहिष्कार किया गया.
बक्सर : इवीएम को ले शिकायत
बक्सर : लोकसभा क्षेत्र में 1856 मतदान केंद्रों पर 52.7 फीसदी मतदान हुआ. हालांकि, सुबह में मतदाता सूची और इवीएम में गड़बड़ी को लेकर कई जगहों से शिकायतें रहीं. बक्सर प्रखंड के गोविंदपुरा, पुलिया, लरई, बलुआ, कोडरवा और बलिराम गांव के ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार कर दिया. पुलिया व गोविंदपुरा में वोट का बहिष्कार करने वाले ग्रामीणों को समझाने सदर एसडीओ केके उपाध्याय पहुंचे थे, मगर ग्रामीणों ने सड़क निर्माण कराने की मांग को लेकर अपने मतों का प्रयोग नहीं किया.
हालांकि, अन्य बूथों पर मतदाताओं का उत्साह चरम पर रहा. सुबह से ही लंबी-लंबी कतारों में लगकर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. शहर के 218 बूथ नंबर पर इवीएम में खराबी के कारण मतदान की प्रक्रिया आधे घंटे विलंब से प्रारंभ हुई. जबकि वीर कुंवर सिंह स्कूल में मतदान की प्रक्रिया 15 मिनट विलंब से प्रारंभ हुआ. नावानगर के बूथ सं.260, 261 पर एक घंटे विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ. बूथ सं.217,224, 282, 280, 285 पर मतदान की प्रक्रिया भी 15 मिनट विलंब से शुरू हुई.
जहानाबाद : मुस्कान के साथ वोट
जहानाबाद : लोकसभा क्षेत्र में वोटरों का उत्साह और उनकी मुस्कुराहट इस दफा उम्मीदवारों के बीच संशय बनाये रखा. तीखी धूप की परवाह किये बगैर अहले सुबह सात बजे से ही मतदान आरंभ हो गया था. कई जगहों पर इवीएम में खराबी की बातें भी सामने आयीं. वहीं, महिलाओं और दिव्यांगों के लिए बने विशेष मतदान केंद्र लोगों को लुभाया.
घूंघट में मुखरा छुपाये महिलाएं भी मुखर दिखीं. जिला प्रशासन के द्वारा जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक महिला आदर्श केंद्र तथा दिव्यांगों के लिए संबल मतदान केंद्र बनाये गये थे. शहर के आदर्श मध्य विद्यालय ऊंटा में महिला मतदान केंद्र पर स्वास्थ्य जांच, शीतल पेयजल, बच्चों के खेलने की व्यवस्था की गयी थी. पेड़-पौधे भी बांटे गये.
शहरी क्षेत्र में जहां अहले सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही, वहीं ग्रामीण इलाकों में दिन भर मतदाता एक-एक कर मतदान केंद्र तक पहुंच अपने मताधिकार का प्रयोग करते रहे. एक बूथ पर मतदाताओं ने सड़क नहीं तो वोट नहीं, की मांग करते हुए मतदान नहीं किया. यहां जदयू के चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, राजद के सुरेंद्र यादव में मुकाबला है.
सासाराम :पब्लिक-पुिलस में हल्की झड़प, पथराव
सासाराम : लोकसभा क्षेत्र में आसमान से बरसती आग के बावजूद मतदान में वोटों की बरसात हुई. सासाराम संसदीय क्षेत्र के वोटरों के बीच मतदान शुरू होने के एक घंटा पहले से ही गजब का उत्साह देखने को मिला. पहला वोट डालने को लेकर मतदाताओं में प्रतिस्पर्धा देखी गयी.
सासाराम संसदीय क्षेत्र से चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे कांग्रेस की मीरा कुमार और भाजपा के छेदी पासवान समेत 13 उम्मीदवारों के भाग्य इवीएम में बंद हो गये. संसदीय क्षेत्र के 17लाख 71हजार 935 वोटरों को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था. छिटपुट झड़प को छोड़ दें, तो जिले में शांतिपूर्ण मतदान रहा.
सुबह के नौ बजे के आसपास भभुआ थाना क्षेत्र के परसियां में जहां पुलिस व पब्लिक के बीच झड़प व हल्का पथराव हुआ. पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर िलया. वहीं नक्सल प्रभावित अधौरा के सारोदाग में पुलिस द्वारा एक मतदाता को पीट दिये जाने से मतदाता आक्रोशित हो गये और मत देने से इन्कार कर दिया. एक घंटे तक तक मतदान बाधित रहा.
हर बूथ पर दो-दो इवीएम का प्रयोग
लोकसभा में 27 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय मतदाताओं ने इवीएम में सुरक्षित कर दिया. इस लोकसभा क्षेत्र में रोहतास जिले के नोखा, डेहरी व काराकाट, वहीं औरंगाबाद जिले के गोह, ओबरा व नवीनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 27 उम्मीदवारों के होने के कारण प्रत्यके बूथ पर दो इवीएम का प्रयोग हुआ. सुबह में मतदाताओं की लंबी कतार मतदान केंद्रों पर लगी रही.
लेकिन, जैसे-जैसे धूप तीखी व लू चलना शुरू हुआ, मतदान केंद्रों पर वीरानी छाने लगी. शाम में छूटे मतदाताओं ने बूथों की ओर रुख किया. मुख्य मुकाबला महागठबंधन के उपेंद्र कुशवाहा व एनडीए के महाबली सिंह के बीच है. हालांकि, सीपीआइ के राजाराम सिंह व सपा के घनश्याम तिवारी की ओर भी वोटरों का रुझान रहा. राजपुर प्रखंड के सुल्तानपुर गांव के बूथ नंबर 48 पर मतदान बहिष्कार रहा. कई जगह ईवीएम के खराब होने से मतदान शुरू होने में कुछ देर हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें