36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हैलो सर ! इवीएम खराब है, वोट इनवैलिड बता रहा है? पहले मॉक पोल का डाटा क्लियर कीजिए

अनिकेत त्रिवेदी, पटना : ट्रिंग-ट्रिंग, हैलो सर, इवीएम खराब हो गया है, बूथ पर भीड़ लगी है, क्या करें? जवाब-इवीएम क्या बता रहा है? सर, वोट इनवैलिड बता रहा है. जवाब- अरे यार, मॉक पोल का डाटा क्लियर नहीं किया था क्या?.. नहीं सर…. तो फिर कैसे होगा, ट्रेनिंंग के समय क्या कर रहे थे? […]

अनिकेत त्रिवेदी, पटना : ट्रिंग-ट्रिंग, हैलो सर, इवीएम खराब हो गया है, बूथ पर भीड़ लगी है, क्या करें? जवाब-इवीएम क्या बता रहा है? सर, वोट इनवैलिड बता रहा है. जवाब- अरे यार, मॉक पोल का डाटा क्लियर नहीं किया था क्या?.. नहीं सर…. तो फिर कैसे होगा, ट्रेनिंंग के समय क्या कर रहे थे? अब फिर से मॉक पोल कीजिए.

इसके बाद डाटा क्लियर कीजिए. फिर सही होगा इवीएम. ऐसे दर्जनों कॉल से जिला कंट्रोल रूम के फोन की घंटियां लगातार बज रही थीं. कलेक्ट्रेट के सभागार का अस्थायी जिला कंट्रोल रूम ने सुबह सात बजे फुल फ्लेज में काम करना शुरू कर दिया था.
जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने खुद कमान संभाल रखी थी. साथ में एसएसपी गरिमा मलिक मौजूद थीं. सौ से अधिक कर्मचारी फोन पर लगे हुए थे. तीस से अधिक मतदान केंद्रों से लाइव रिपोर्ट ली जा रही थी. सबका डाटा मेनटेन किया जा रहा था. जहां इवीएम व इवीएम खराब था. वहां की दोबारा रिपोर्ट ली जा रही थी.
एक से पांच फीसदी तक चली गयी गड़बड़ी : जिले में ऑल वीमेन या आदर्श मतदान केंद्रों की संख्या 159 थी. चुनाव के दौरान इन केंद्रों पर सबसे कम गड़बड़ी की सूचना आयी. महिलाओं ने पूरी मुस्तैदी के साथ अपना कार्य को अंजाम किया
. जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि उम्मीद के अधिक महिलाओं ने अच्छा काम किया है. वहीं जिले में 4057 बूथों में सुबह के आठ बजे तक मात्र एक फीसदी की खराबी आयी थी, इसके बाद कुल गड़बड़ियां पांच फीसदी के लगभग रहीं.
एक के बाद एक फोन, सवा घंटे देरी से शुरू हुआ मतदान
सुबह साथ बजे से लगातार जिला कंट्रोल रूम में इवीएम व वीवीपैट खराब होने की सूचना आती रही. एक मिनट में औसतन दस से अधिक कॉल आ रहे थे. मसौढ़ी के सर्वा गांव से इवीएम खराब होने की सूचना आयी. इसके बाद दानापुर विधानसभा के बूथ संख्या 114 में इवीएम खराब हो गया था.
दीघा के बूथ संख्या 50 में इवीएम खराब हुआ. कुम्हरार के बूथ संख्या 87 पर फोर्स नहीं पहुंचने की शिकायत आयी. पाटलिपुत्र लोकसभा के मनेर विधानसभा बूथ संख्या 307, मिल्की पर प्राथमिक स्कूल 23 मिनट से देरी से मतदान शुरू हुआ.
कुम्हार के बूथ 223 में इवीएम खराब की शिकायत आयी. मनेर के 144,145 में इवीएम खराब हुआ. पटना आर्ट कॉलेज में सवा घंटे की देरी से मतदान शुरू हुआ. राजवंशी नगर डीएवी में 40 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ. सुबह आठ बजे तक जिला कंट्रोल रूम में 23 इवीएम खराब हुए. इसमें 16 बीयू, सात सीयू और 11 वीवीपैट को बदलने की कार्रवाई की गयी. जबकि दर्जनों इवीएम को कंट्रोल रूम से ही निर्देश देकर इवीएम ठीक कर दिया गया.
229 इवीएम व 188 वीवीपैट का हुआ बदलाव
इवीएम व वीवीपैट में सबसे अधिक गड़बड़ियां सुबह सात बजे से पहले रहीं. मॉकपोल से पहले कई शाम पांच बजे तक जिला कंट्रोल रूम में आयी शिकायतों का आंकड़ा था कि मॉकपोल से पहले 101 बीयू का बदलाव किया गया, जबकि मॉकपोल के बाद 30 बीयू बदले गये.
वहीं, मॉकपोल के बाद 30 बीयू बदले गये. मॉकपोल से पहले 75 सीयू को बदलना पड़ा, जबकि मॉकपोल के बाद 23 सीयू को बदला गया. इसके अलावा मॉकपोल के पहले 105 वीवीपैट को बदला गया, जबकि मॉकपोल के बाद 83 वीवीपैट बदले गये.
इवीएम खराब होने से देर तक बूथ पर रहे वोटर
दीघा विधानसभा के बूथ नंबर 74 पर लोग सुबह साढ़े छह बजे से लाइन में लग गये. सुबह में लाइन में खड़े लोगों में अधिकांश बुजुर्ग व महिलाएं थी, जो सुबह में वोटिंग के बाद जल्दी घर जाना चाहते थे, लेकिन बूथ पर इवीएम में खराब होने के कारण वोटिंग 25 मिनट की देरी से शुरू हुआ. लाइन में लगे वोटरों के मुताबिक धूप से बचने के लिये वह सवेरे वोट देने पहुंचे थे.
वोटिंग के दिन भी मजदूरी की तलाश
पटना में वोटिंग को लेकर रविवार की सुबह से ही सड़कों पर कम भीड़ दिखी, लेकिन इसके बावजूद आशियाना-दीघा रोड, भट्टाचार्या रोड, दीघा में हर दिन की तरह मजदूरी की तलाश में सुबह से ही लोग सड़क के किनारे बैठे रहे, लेकिन चुनाव के कारण बहुत कम लोग थे. भट्टाचार्या रोड में मजदूरी के लिये बैठा रामसेवक महतो ने कहा कि वह हर दिन पुनपुन के पास से यहां आता है और यहीं से किसी के साथ में काम करने चले जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें