Advertisement

patna

  • Apr 23 2019 7:29AM

बाढ़ : ...जब नीतीश कुमार ने कहा, तेरह वर्षों की सेवा की मजदूरी मांगने आये हैं

बाढ़ : ...जब नीतीश कुमार ने कहा, तेरह वर्षों की सेवा की मजदूरी मांगने आये हैं
29 अप्रैल को उजियारपुर, मुंगेर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय में होंगे चुनाव
बाढ़ : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने 13 वर्षों से लगातार राज्य की सेवा की है. इसी सेवा की मजदूरी मांगने के लिए वह पहुंचे हैं . राज्य में विकास को लेकर कई कार्यक्रम चलाये गये हैं, जिससे समाज में जागृति आयी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को बाढ़ के बेलछी प्रखंड के सिकंदरा गांव में मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के एनडीए प्रत्याशी राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के पक्ष में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ क्षेत्र से उनका संबंध पुराना है.इसलिए इस क्षेत्र से उनका आत्मीय लगाव कुछ ज्यादा ही है. टाल क्षेत्र की कई योजनाएं बनायी गयी हैं. 
 
इसमें ललन बाबू का भी काफी प्रयास है. करीब  अठारह सौ करोड़ की टाल योजना पूरी तरह तैयार है . क्षेत्र के लोग समस्या को लेकर चिंता ना करें. वे काम पूरी तत्परता से करते रहेंगे. समाज के सभी क्षेत्रों में तेजी से काम हो रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हर इलाके के विकास और सबको सामाजिक अधिकार दिलाने का काम हो रहा है.
 
पंचायत राज तथा निकाय में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है.वहीं, बालिका पोशाक योजना और साइकिल योजना से गांव समाज की मानसिकता अब बदल गयी है . एक करोड़ महिलाओं को जीविका समूह से जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि विश्व बैंक से कर्ज लेकर इस अभियान को शुरू किया गया है जो पंचायत स्तर तक अपनी पकड़ बढ़ा चुका है. 
 
हर तबके का हुआ विकास : मुख्यमंत्री
 
मोकामा : घोसवरी प्रखंड के कुर्मीचक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को चुनावी सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि गत 13 वर्षों में समाज के हर तबके का विकास हुआ. टाल इलाके में यातायात, बिजली, खेती की समस्याएं दूर हुई हैं. 
 
मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पति-पत्नी की सरकार  का कार्यकाल सूबे के लोगों से छिपा नहीं है. शिक्षा व्यवस्था चौपट थी. महज 12 फीसदी बच्चे स्कूल जाते थे. अपराधियों का साम्राज्य कायम था. आज 99 फीसदी बच्चे स्कूल जा रहे हैं. उच्च शिक्षा के लिये हर वर्ग के छात्रों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की योजना चलायी जा रही है. टाल में खेती के विकास के लिए तकरीबन 1900 करोड़ की योजनाओं पर काम चल रहा है. पइन की उड़ाही करायी गयी है. 
 
वहीं, स्लुइस गेटों का निर्माण कराया जा रहा है. इससे टाल में जल प्रबंधन दुरुस्त होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पचास फीसदी आरक्षण से महिलाओं को समाज में बराबरी का हक मिला. पिछड़े-अतिपिछड़े लोगों को जनप्रतिनिधि के रूप में समाज के नेतृत्व का असवर मिला. उन्होंने एनडीए समर्थित जदयू उम्मीदवार को भारी मतों से जीत दिलाने की अपील की. सभा में जदयू , लोजपा व भाजपा के नेताओं ने शिरकत की.

Advertisement

Comments

Advertisement