36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : न्यू मार्केट में बनेंगी 700 दुकानें

झोंपड़पट्टी में बसे लोगों को अफोर्डेबल हाउसिंग के तहत दिया जायेगा मकान पटना : न्यू मार्केट तथा पटना जंक्शन एरिया के पुराने दुकानों को ध्वस्त कर वहां कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाया जायेगा, जिसमें 700 दुकानों का निर्माण होगा. इस दौरान किसी दुकानदार को विस्थापित नहीं किया जायेगा. ये बातें पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक […]

झोंपड़पट्टी में बसे
लोगों को अफोर्डेबल हाउसिंग के तहत दिया जायेगा मकान
पटना : न्यू मार्केट तथा पटना जंक्शन एरिया के पुराने दुकानों को ध्वस्त कर वहां कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाया जायेगा, जिसमें 700 दुकानों का निर्माण होगा.
इस दौरान किसी दुकानदार को विस्थापित नहीं किया जायेगा. ये बातें पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने गुरुवार को बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से स्मार्ट सिटी पर आयोजित परिचर्चा के दौरान कहीं. उन्होंने कहा कि दुकानदारों को पहले से अधिक बड़ी दुकानें मिलेंगी. इसलिए इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. कभी न्यू मार्केट शहर की शान हुआ करती थी, आज स्थिति उसके विपरीत है. कारोबार की भी स्थिति अच्छी नहीं है. सुमन ने कहा कि कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स के आसपास वेंडिंग जोन, पार्किंग और पार्क बनाये जायेंगे. इसके लिए कुछ समय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
झोंपड़पट्टी में बसे लोगों को विस्थापित नहीं किया जायेगा : इसके पूर्व चैंबर के उपाध्यक्ष एनके ठाकुर ने नगर आयुक्त सहित पटना स्मार्ट सिटी और पटना नगर निगम से आये अधिकारियों का स्वागत किया और चैंबर की ओर से मांग भी रखी.
उन्होंने कहा कि अदालतगंज में झोंपड़पट्टी में बसे लोगों को विस्थापित नहीं किया जायेगा. गरीबों को शहर में रहने का उतना ही हक है, जितना समृद्ध लोगों को. इन लोगों को अफोर्डेबल हाउसिंग के तहत मकान दिया जायेगा. साथ ही अदालतगंज के तालाब को विकसित कर तालाब सह पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा, जहां आसपास के लोग मनोरंजन कर सकें. पार्क में लाइट एंड साउंड लगाये जायेंगे. बैठने के लिए चारों ओर बेंच और फुटपाथ बनाये जायेंगे. नगर आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन में शिक्षा और स्कूल पर भी ध्यान दिया गया है, जिसके तहत मिलर हाइ स्कूल और बांकीपुर स्कूल को विकसित किया जायेगा. इसके तहत यहां की लाइब्रेरी का डिजिटाइजेशन किया जायेगा, ताकि छात्र-छात्राएं आधुनिक शिक्षा का लाभ उठा सकें.
रिक्शाचालकों को मिलेगा इ-रिक्शा
सुमन ने कहा कि परंपरागत रिक्शा को धीरे-धीर शहर से हटाया जायेगा. इसके बदले रिक्शा चालकों को इ-रिक्शा दिया जायेगा. यह सुंदर और हल्का होगा. इ-रिक्शाचालकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इ-रिक्शा खास रूटों पर ही चलेंगी, ताकि ट्रैफिक की गति में बाधा न बनें. अन्नपूर्णा योजना के तहत गरीब लोगों को सस्ती दर पर भोजन खिलाने की व्यवस्था शुरू की जायेगी. इस योजना में कारोबारी और उद्योगपति सहयोग कर सकते हैं. इसलिए कारोबारियों और उद्योगपतियों को आगे आना होगा.
रात में उठाया जायेगा कूड़ा
पटना सिटी व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह के सवाल पर नगर आयुक्त ने कहा कि पटना सिटी एरिया में रात में कूड़ा उठाया जायेगा. इसके लिए आदेश दिया जा चुका है. लेकिन इसमें व्यवसायियों को सहयोग देना होगा. दिन के वक्त दुकान के आगे कूड़ा न फेंकें. गलियों के लिए छोटे
गार्ड से कूड़े का उठाव होगा. साथ ही सब्जी मंडी के बाहर दो टीपर खड़े रहेंगे. इस मौके पर अपर नगर आयुक्त देवेंद्र प्रसाद तिवारी, चैंबर के उपाध्यक्ष मुकेश जैन, महामंत्री अमित मुखर्जी, विकास टेकरीवाल, पशुपति नाथ पांडेय, सुभाष कुमार पटवारी, गणेश कुमार खेतड़ीवाल, सुबोध
कुमार जैन, उत्पल सेन, जीपी सिंह, राजेश जैन, प्रदीप चौरसिया, रामचंद्र प्रसाद, सच्चिदानंद, पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें