29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : निर्धारित रूट से अलग भी चलेंगे इ-रिक्शा

पटना : निर्धारित रूट से अलग इ-रिक्शा चलाने पर लगे प्रतिबंंध से नाराज इ-रिक्शा चालकों ने गुुरुवार को अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए हड़ताली मोड़ चौराहा को जाम कर दिया और वहां सड़क पर टायर में आग लगा दी. इससे काफी समय तक यातायात प्रभावित रहा. चालकों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने […]

पटना : निर्धारित रूट से अलग इ-रिक्शा चलाने पर लगे प्रतिबंंध से नाराज इ-रिक्शा चालकों ने गुुरुवार को अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए हड़ताली मोड़ चौराहा को जाम कर दिया और वहां सड़क पर टायर में आग लगा दी. इससे काफी समय तक यातायात प्रभावित रहा. चालकों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने रूट उल्लंघन के आधार पर किसी प्रकार का फाइन नहीं करने का आश्वासन देकर सड़क खाली कराया.
बोरिंग रोड चौराहे से हटाने के बाद पहुंचे थे हड़ताली मोड़ : निर्धारित रूट से अलग वाहन चलाने पर फाइन के नियम से नाराज इ-रिक्शा चालक सुबह 10.30 बजे बोरिंग रोड चौराहा पर बड़ी संख्या में अपने वाहनों को लगा एकत्रित होना शुरू हो गये.
सुबह 11 बजे तक उनकी संख्या 100 के आसपास पहुंच गयी, जिसमें बोरिंग रोड पाटलिपुत्रा कॉलोनी के साथ-साथ बोरिंग रोड चौराहा पटना जंक्शन और हड़ताली मोड़ राजापुर पुल रूट के भी इ-रिक्शा चालक थे. उसके बाद बोरिंग रोड चौराहा को उन्होंने जाम करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने ऐसा करने से रोक दिया. इसके बाद अपनी गाड़ियों को बोरिंग रोड चौराहा के आसपास ही खड़ी कर मांगों के समर्थन में नारे लगाते हुए इ-रिक्शा चालक हड़ताली मोड़ की तरफ बढ़े. वहां बेली रोड पटना जंक्शन, बेली रोड गांधी मैदान रूट, जगदेवपथ राजवंशीनगर मोड़, आशियाना मोड़ दीघा रूट में चलने वाले 150-200 इ-रिक्शा चालक पहले से ही मौजूद थे. दोपहर 11.30 बजे इ-रिक्शा चालकों ने हड़ताली मोड़ चौराहा को जाम कर दिया और वहां सड़क पर टायर में आग लगा दी.
घटना की सूचना मिलते ही ट्रैफिक डीएसपी 3 मो अली अंसारी घटना स्थल पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने का प्रयास किया. थोड़ी देर बाद सिटी एसपी मध्य पीके दास भी घटना स्थल पर पहुंच गये और प्रदर्शनकारियों को समझा-बुझा कर और रूट उल्लंघन के आधार पर किसी प्रकार का फाइन नहीं करने का आश्वासन देकर सड़क खाली कराया.
आदेश स्पष्ट नहीं : सिटी एसपी
पहले का आदेश है. इसके कागजात अभी हमारे सामने पूरी तरह नहीं आये हैं. जब तक यह स्पष्ट रूप से सामने नहीं आता कि कितने इ-रिक्शा को किस रूट में चलने का अधिकार है, किसी के विरुद्ध कार्रवाई कैसे संभव है. इसलिए मैंने इ-रिक्शा चालकों को आश्वासन दिया है कि अभी रूट उल्लंघन के आधार पर किसी पर फाइन नहीं किया जायेगा. आगे क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार जैसा निर्णय लेगी, उसके अनुरूप काम किया जायेगा. इ-रिक्शा चालकों को भी मामले में यदि कुछ कहना है तो वे मुझे लिख कर दे सकते हैं. मैं उनके आवेदन को आरटीए के पास अग्रसारित कर दूंगा.
-पीके दास, सिटी एसपी, मध्य
आश्वासन पर आंदोलन वापस
हमें सिटी एसपी के द्वारा आश्वासन दिया गया है कि रूट उल्लंघन के आधार पर किसी इ-रिक्शा चालक पर फाइन नहीं किया जायेगा. इस पर हम अपना आंदोलन वापस ले रहे हैं.
– नरेंद्र तिवारी, इ-रिक्शा चालक
रूट की संख्या बढ़ाने की मांग
अपनी मांगों के बारे में जल्द ही हम सिटी एसपी को आवेदन देंगे, जिसमें रूट के फिर से निर्धारण की मांग की जायेगी और इसकी संख्या बढ़ाने का भी अनुरोध होगा.
– अंकित कु., इ-रिक्शा चालक
आदेश वापस लेने का आग्रह
हमलोग क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के सामने भी अपनी मांग रखेंगे और अभी की परिस्थिति को देखते हुए 2016 के पुराने आदेश को वापस लेने का आग्रह करेंगे.
– चिंटू कुमार, इ-रिक्शा चालक
…और बड़ा आंदोलन
अभी हमने आंदोलन वापस ले लिया है, लेकिन यदि एक भी इ-रिक्शा चालक पर रूट को लेकर कार्रवाई हुई तो फिर से आंदोलन पर चले जायेंगे और वह इस बार से बड़ा होगा.
– राजेश कुमार, इ-रिक्शा चालक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें