28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : इवीएम के कंट्रोल या बैलेटिंग यूनिट में गड़बड़ी हुई तो अभियंता व कर्मी होंगे व्यक्तिगत जिम्मेदार

बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय में चल रहा इवीएम की सीलिंग का कार्य पटना : सीलिंग के बाद तैयार किये गये इवीएम/वीवीपैट के कंट्रोल या बैलेटिंग यूनिट में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित टेबुल पर सीलिंग के लिये प्रतिनियुक्त अभियंता एवं कर्मी की व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी. सभी टेबुल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी यह सुनिश्चित […]

बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय में चल रहा इवीएम की सीलिंग का कार्य
पटना : सीलिंग के बाद तैयार किये गये इवीएम/वीवीपैट के कंट्रोल या बैलेटिंग यूनिट में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित टेबुल पर सीलिंग के लिये प्रतिनियुक्त अभियंता एवं कर्मी की व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी.
सभी टेबुल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि पीठासीन पदाधिकारियों को मतदान कराने के लिये सुपुर्द किया जाने वाला इवीएम त्रुटि रहित व निर्वाचन आयोग के निदेशों के अनुरूप सील किया गया हो. यह निर्देश पटना डीएम कुमार रवि ने दिया है. वे गुरुवार को बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय में मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के बाढ़ व मोकामा विधानसभा के लिए चल रही इवीएम/वीवीपैट की जांच व सीलिंग कार्य की समीक्षा कर रहे थे.
डीएम ने कहा कि मोकामा व बाढ़ विधान सभा क्षेत्र के लिए तीन-तीन कार्यपालक व सहायक अभियंता, 10 कनीय अभियंता, 20 सहायक व दो-दो परिचारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/कर्मी सीलिंग में पूरी तरह से पारदर्शिता का पालन करेंगे. यह कार्य संबंधित निर्वाची पदाधिकारी स्वयं या उनके द्वारा प्राधिकृत सहायक निर्वाची पदाधिकारी की देख-रेख में संपन्न हो रहा है.
सुबह नौ बजे उपस्थिति अनिवार्य, मोबाइल लेकर आना मना
डीएम ने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों/कर्मियों की प्रत्येक दिन सुबह नौ बजे से उपस्थिति अनिवार्य है. सीलिंग केंद्र पर किसी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाइल, पेजर आदि साथ लेकर आना मना है.
इवीएम-वीवीपैट सीलिंग केंद्र पर पहुंचने के बाद सभी कर्मियों को मेटल डिटेक्टर से होकर अंदर प्रवेश करना है. प्रत्येक विधान सभा क्षेत्रवार प्रतिनियुक्त कार्यपालक अभियंता एवं सहायक अभियंता अपने साथ संबंद्ध इवीएम/वीवीपैट सीलिंग टेबुलों के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा घूम-घूम कर लगातार निगरानी रखेंगे. कोषागार पदाधिकारी संबंधित विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी या सहायक निर्वाची पदाधिकारी को आवश्यकता एवं मांग के अनुसार कोषागार वज्रगृह में रखे मतपत्र उपलब्ध करायेंगे. सीलिंग के क्रम में उपयोग में लाये जाने वाले सामग्रियों की आपूर्ति सामग्री कोषांग द्वारा की जायेगी.
पटना. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी कुमार रवि ने जिले में स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त व शांतिपूर्ण चुनाव में पीठासीन व मतदान पदाधिकारियों की भूमिका को अहम बताया है. इसके लिए टीम वर्क बना कर काम करना होगा. पीठासीन/मतदान पदाधिकारी न केवल राजनैतिक रूप से निष्पक्षता के साथ कार्य करें, बल्कि नागरिकों में उतनी निष्पक्षता दिखनी भी चाहिए. डीएम गुरुवार को हिंदी भवन सभा कक्ष में महिला पीठासीन पदाधिकारी, मतदान पदाधिकारी एवं महिला ट्रेनरों के प्रशिक्षण सत्र में बोल रहे थे.
डीएम ने बताया कि मतदान प्रारंभ करने के लिए निर्धारित समय से कम से कम एक घंटा पूर्व इवीएम की तैयारी प्रारंभ कर दें. वास्तविक मतदान प्रारंभ होने के निर्धारित समय से एक घंटा पूर्व मॉक पोल प्रारंभ कर दें. इसके लिए कम-से-कम दो प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट की उपस्थिति जरूरी हो. यदि ऐसा नहीं हो तो 15 मिनट की प्रतीक्षा करें. यदि 15 मिनट की प्रतीक्षा के पश्चात् भी कम-से-कम दो प्रत्याशियों के मतदान अभिकर्ता उपस्थित नहीं होते हैं, तो मॉक पोल प्रारंभ कर दें.
मॉक पोल के समय नोटा बटन सहित सभी प्रत्याशियों के बटन को रैंडमली कम से कम तीन बार दबाना है. प्रत्याशियों की संख्या कम होने की स्थिति में भी मॉक पोल के दौरान कम से कम 50 मत डालना है. यह विशेष ध्यान देना होगा कि बैलेट बटन दबाने पर एलइडी लाइट सही प्रत्याशी के पक्ष में तथा बीप ध्वनि अच्छी तरह सुनाई दें. यदि ऐसा नहीं होता है तो उस इवीएम मशीन का प्रयोग मतदान हेतु नहीं किया जाय एवं उसे बदल दिया जाये.
मोकामा-बाढ़ में चार बूथ होंगे ऑल वीमेन
पटना. मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के मोकामा एवं बाढ़ विधान सभा में दो-दो बूथ ऑल वीमेन बूथ होंगे. इसमें पीठासीन पदाधिकारी, पी-1, पी-2, पी-3, पी-4, दंडाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी महिलाएं होंगी. डीएम कुमार रवि ने बताया कि जिला निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पूरे देश में प्रत्येक विधान सभा में कम से कम एक बूथ ऑल वीमेन बूथ बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें