29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : 600 करोड़ से विकसित किया जायेगा पीयू का साउथ कैंपस

कुलपति ने किया निरीक्षण पटना : पटना विश्वविद्यालय का साउथ कैंपस (सैदपुर कैंपस) 600 करोड़ रुपये की लागत से डेवलप होगा. उक्त प्रोजेक्ट के क्रियांवयन को लेकर कुलपति ने बुधवार की सुबह विवि के अधिकारियों की पूरी टीम के साथ कैंपस का निरीक्षण किया. साइंस सिटी को सात एकड़ देने के बाद यहां विवि की […]

कुलपति ने किया निरीक्षण
पटना : पटना विश्वविद्यालय का साउथ कैंपस (सैदपुर कैंपस) 600 करोड़ रुपये की लागत से डेवलप होगा. उक्त प्रोजेक्ट के क्रियांवयन को लेकर कुलपति ने बुधवार की सुबह विवि के अधिकारियों की पूरी टीम के साथ कैंपस का निरीक्षण किया. साइंस सिटी को सात एकड़ देने के बाद यहां विवि की 27 एकड़ जमीन है जिसको विकसित किये जाने की योजना है.
पूरे कैंपस को शैक्षणिक हब बनाया जायेगा. कैंपस में काम होने के बाद नैक, नेशनल रैंकिंग आदि में आने में विवि को काफी मदद मिलेगी. विजिट करने वाले अधिकारियों में प्रतिकुलपति प्रो डॉली सिन्हा, स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो एनके झा, रजिस्ट्रार मनोज मिश्र, प्रॉक्टर रजनीश कुमार, यूनिवर्सिटी इंजीनियर आरके सिन्हा शामिल थे.
हॉस्टल के छात्रों की समस्याएं भी सुनीं : उन्होंने हॉस्टल के छात्रों की समस्याएं भी सुनीं. इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल्द से जल्द कैंपस तीनों हॉस्टलों की इलेक्ट्रीसिटी को सुचारु किया जाये. गर्मी को देखते हुए वाटर कूलर लगाये जाएं. न्यूज पेपर, मैगजीन को बढ़ाने तथा माली-स्वीपर को भी डिप्यूट करनेके निर्देश दिये.
2000 कैपेसिटी का स्टेडियम भी बनेगा
दो हजार लोगों की बैठने की क्षमता वाला अत्याधुनिक स्टेडियम भी उक्त कैंपस में बनना है. इसमें ही विवि के सारे स्पोर्ट्स इवेंट होंगे. वर्तमान में विवि को किसी कॉलेज के ग्राउंड पर उक्त एक्टिविटी को कराया जाता है. स्टेडियम छह एकड़ में होगा और एक साथ कई गेम कराये जा सकेंगे.
चार संस्थान होंगे शिफ्ट : विवि के चार मुख्य संस्थान जिनका वर्तमान में अपना भवन नहीं है, यहीं शिफ्ट होगा. वाणिज्य कॉलेज का नया भवन यहीं बनना है. डिस्टेंट एजुकेशन का सेंटर भी यहीं बनेगा. एकेडमिक स्टाफ कॉलेज के काम को भी पूरा कराया जायेगा. पीजी विभागों में अप्लाइड इकोनोमिक्स एंड कॉमर्स विभाग को यहां खोला जायेगा.
जल्द बदलेगा नजारा
सैदपुर कैंपस हमारी प्राथमिकता में हैं. जल्द ही यहां का नजारा बदला हुआ नजर आयेगा. मास्टर प्लान के तहत कई योजनाएं चल रही हैं.
प्रो रास बिहारी सिंह, कुलपति, पीयू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें