34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : जून से जीरो-माइल से मसौढ़ी तक शुरू होगा फोरलेन कार्य

अनिकेत त्रिवेदी अधिगृहीत जमीन पर नापी का काम शुरू पटना : पटना-गया सड़क मार्ग पर जीरो माइल से मसौढ़ी तक फोरलेन का काम जून से शुरू हो जायेगा. पटना जिले के क्षेत्र वाली सड़क पर अधिगृहीत जमीन की मापी शुरू कर दी गयी है. नापी करने के बाद जमीन की मार्किंग कर वहां से पेड़ों […]

अनिकेत त्रिवेदी
अधिगृहीत जमीन पर नापी का काम शुरू
पटना : पटना-गया सड़क मार्ग पर जीरो माइल से मसौढ़ी तक फोरलेन का काम जून से शुरू हो जायेगा. पटना जिले के क्षेत्र वाली सड़क पर अधिगृहीत जमीन की मापी शुरू कर दी गयी है. नापी करने के बाद जमीन की मार्किंग कर वहां से पेड़ों को हटाने की कार्रवाई की जायेगी. इसके साथ ही चिह्नित जमीन की जद में आये अतिक्रमण को हटाया जायेगा.
फिर सड़क निर्माण की कार्रवाई शुरू होगी. जमीन मार्किंग के लिए इसके लिए सदर और संपतचक अंचल के अमीन को जिम्मेदारी की गयी. गौरतलब है कि पटना गया मार्ग पर जिले की तरफ से मसौढ़ी तक कुल 32.2 किमी फोरलेन की सड़क का निर्माण किया जाना है. अगले एक माह में राशि प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाना है, फिर जून से निर्माण कार्य होने लगेंगे.
दो भाग में हुआ है सड़क का टेंडर : इस मार्ग पर फोरलेन सड़क का निर्माण दो भाग में बांट कर पथ निर्माण विभाग की ओर से किया जा रहा है. विभाग के सिटी अंचल के कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह ने बताया कि जीरो से 16 किमी और 16 से 22.2 किमी सड़क का निर्माण होना है. पहले प्रोजेक्ट की लागत 213 करोड़ व दूसरे पार्ट की लागत 163 करोड़ रुपये का है. इसको दो कंपनियों ने भारती इंफ्रा और एक मुंबई की कंपनी ने टेंडर हासिल की है.
पेड़ों की कटाई पर स्वीकृति
इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लगभग दो सप्ताह पहले जिलाधिकारी कुमार रवि ने निरीक्षण किया था. इस दौरान पथ निर्माण विभाग को दो माह में काम शुरू करने के निर्देश दिये थे. अब जानकारी के अनुसार पेड़ों की कटाई के एनओसी के लिए फाइल वन विभाग तक पहुंची है. डीएफओ की स्वीकृति के बाद पथ निर्माण की ओर से इसके लिए राशि जमा की जायेगी. फिर पेड़ों की कटाई का काम शुरू कर दिया जायेगा.
तेजी से होगा काम
निरीक्षण कर संबंधित एजेंसियों को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं. अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी. जून तक हर हाल में सड़क निर्माण कार्य शुरू कर देना होगा. निर्वाचन कार्य के बाद मामले का और तेजी से फॉलोअप किया जायेगा.
कुमार रवि, जिलाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें