34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : वैज्ञानिकों के 270 पदों पर जल्द होगी भर्ती

जिले को अपनी मोबाइल एफएसएल एफएसएल में वैज्ञानिकों के पद 374, कार्यरत 104 पटना : प्रत्येक जिले में चलंत विधि विज्ञान प्रयोगशाला (मोबाइल एफएसएल) की स्थापना होने जा रही है. इससे आपराधिक मामलों की वैज्ञानिक जांचों में तेजी आयेगी. पुलिस को सामान्य केसों में स्टेट एफएसएल पटना और रीजनल एफएसएल मुजफ्फरपुर-भागलपुर पर आश्रित नहीं रहना […]

  • जिले को अपनी मोबाइल एफएसएल
  • एफएसएल में वैज्ञानिकों के पद 374, कार्यरत 104
पटना : प्रत्येक जिले में चलंत विधि विज्ञान प्रयोगशाला (मोबाइल एफएसएल) की स्थापना होने जा रही है. इससे आपराधिक मामलों की वैज्ञानिक जांचों में तेजी आयेगी. पुलिस को सामान्य केसों में स्टेट एफएसएल पटना और रीजनल एफएसएल मुजफ्फरपुर-भागलपुर पर आश्रित नहीं रहना होगा. जल्दी ही निदेशक और वैज्ञानिकों के 270 पदों पर भर्ती होने जा रही है. एफएसएल में वैज्ञानिकों के 374 पद के हर विपरीत मात्र 104 पद कार्यरत हैं.
एडीजी मुख्यालय कुंदन कृष्णन ने बताया कि फोरिंसिक स्टॉफ बढ़ाने के लिये सीआइडी ने इस वित्तीय वर्ष में काफी कदम उठाये हैं. 38 चलंत विधि विज्ञान प्रयोगशाला का गठन किया गया है. यह जिले में काम करेंगी. इसके लिये राज्य सरकार ने करीब 150 नये पद सृजित किये हैं. स्टेट और रीजनल एफएसएल को मूलभूत उपकरण उपलब्ध करा दिये गये हैं अथवा कुछ दिनों में डिलेवरी होनी है. एडीजी कहते हैं कि एफएसएल में वैकेंसी इसलिये अधिक हैं, क्योंकि नये पद सृजित किये गये हैं.
पिछले साल मार्च में सृजित हुए थे 59 पद : विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल ) में 59 पदों के लिये मार्च 2018 में एक साल पहले अधिसूचना जारी की गयी थी. विधि विज्ञान प्रयोगशाला पटना, क्षेत्रीय विधि विज्ञान भागलपुर एवं मुजफ्फरपुर में गठित साइबर क्राइम यूनिट के लिये 27 पदों पर भर्ती की जायेगी. तीन- तीन पद सहायक निदेशक, चार- चार पद वरीय वैज्ञानिक सहायक, और दो -दो पद प्रयोगशाला वाहक के थे. एडीजी कुंदन कृष्णन का कहना है कि कुछ समय पहले बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा वरीय विज्ञान सहायक के 18 पद तथा बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 15 सहायक निदेशक के पद पर नियुक्ति की गयी है. एफएसएल बिहार के इतिहास में स्पेशलिस्ट की यह अभी तक की सबसे बड़ी नियुक्ति है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें