26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कैश लाने-ले जाने को ले चैंबर ऑफ कॉमर्स ने लिखा पत्र, मुख्य चुनाव आयुक्त से मांगे निर्देश

पटना : पूर्व में चुनाव के दौरान नकदी लेकर जा रहे व्यवसायियों को हुई असुविधा से लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद राज्य के उद्यमी एवं व्यवसायी सशंकित हैं. इस संबंध में बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने देश के मुख्य चुनाव आयुक्त, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, मुख्य सचिव, क्षेत्रीय आरक्षी महानिरीक्षक, मुख्य निर्वाचन […]

पटना : पूर्व में चुनाव के दौरान नकदी लेकर जा रहे व्यवसायियों को हुई असुविधा से लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद राज्य के उद्यमी एवं व्यवसायी सशंकित हैं. इस संबंध में बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने देश के मुख्य चुनाव आयुक्त, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, मुख्य सचिव, क्षेत्रीय आरक्षी महानिरीक्षक, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (बिहार), आरक्षी महानिदेशक सहित वरीय पदाधिकारियों को पत्र लिख कर चुनाव के दौरान कैश ट्रांजिट (आवागमन) के संबंध में स्पष्ट दिशा-निर्देश की मांग एवं उसके बारे में पत्र जारी करने का अनुरोध किया है.

बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने बताया कि चुनाव की तारीख का एलान होने के बाद सूबे भर के कारोबारी यह जानना चाह रहे हैं कि नकद राशि के आवागमन के संबंध में चुनाव आयोग के क्या स्पष्ट दिशा–निर्देश हैं.
उसके बारे में तकनीकी जानकारी मुहैया कराने का अनुरोध कर रहे हैं, ताकि वह उसके अनुरूप नकद राशि का आवागमन करते हुए सहजता से व्यावसायिक गतिविधियों को संचालित कर सकें.
इससे न केवल व्यवसायियों बल्कि आम लोगों को भी राहत मिलेगी. साथ ही अग्रवाल ने यह भी उल्लेख करने को कहा कि वैसे कैश के आवागमन जिसका कोई भी संबंध चुनाव से नहीं है, उसके लिए क्या–क्या कागजात रखना चाहिए.
पाटलिपुत्र जंक्शन पर बढ़ जायेंगी ट्रेनें
पटना : पटना जंक्शन से ट्रेनों का लोड कम करने को लेकर पाटलिपुत्र जंक्शन बनाया गया. पाटलिपुत्र जंक्शन बनने के बाद जंक्शन से खुलने वाली संघमित्रा एक्सप्रेस, पटना-पुणे एक्सप्रेस, यशवंतपुर एक्सप्रेस, पटना-मुंबई एक्सप्रेस को पटना जंक्शन से पाटलिपुत्र शिफ्ट किया गया.
लेकिन, ट्रेनों के मेंटेनेंस की व्यवस्था नहीं की गयी. इस चक्कर में रोजाना ट्रेनें विलंब से खुल रही थीं. विलंब परिचालन को देखते हुए रेलवे ने संघमित्रा एक्सप्रेस व पटना-पुणे को पाटलिपुत्र से दानापुर शिफ्ट किया.
हालांकि, रेल प्रशासन ने मेंटेनेंस की समस्या को खत्म करने के लिए पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स बनाने की योजना बनायी. योजना को मार्च तक पूरा करना था. लेकिन, अब जून अंत तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके बाद पाटलिपुत्र जंक्शन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ायी जायेगी.
पाटलिपुत्र आनेवाली ट्रेनों का दानापुर में मेंटेनेंस : पाटलिपुत्र जंक्शन आने-जाने वाली अधिकांश ट्रेनों का मेंटेनेंस दानापुर में होने के बाद पाटलिपुत्र जंक्शन आती है. इसके बाद ट्रेनें रवाना होती हैं.
बनाये जा रहे तीन वाशिंग पिट
पाटलिपुत्र-दानापुर के बीच में पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जा रहा है. इस कॉम्प्लेक्स में तीन वाशिंग पिटों का निर्माण किया जा रहा है, ताकि एक साथ तीन ट्रेनों का मेंटेनेंस हो सके.
निर्धारित समय पर योजना पूरी की जा सके, इसको लेकर डीअारएम रंजन प्रकाश ठाकुर रोजाना मॉनीटरिंग कर रहे हैं. वाशिंग पिट शुरू होने के बाद दानापुर व पटना जंक्शन से खुलने वाली ट्रेनों को पाटलिपुत्र शिफ्ट किया जा सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें