26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आंखों के लिए समय रहते कराएं ग्लूकोमा की जांच

फुलवारीशरीफ : पटना एम्स के आंख विभाग की ओर से विश्व ग्लूकोमा सप्ताह को लेकर शुक्रवार को जागरूकता रैली निकाली गयी. जागरूकता रैली काे रवाना करते हुए पटना एम्स के निदेशक डाॅ प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि मोतियाबिंद का ऑपरेशन तो सभी करा लेते हैं, लेकिन, ग्लूकोमा एक ऐसी बीमारी है, जिसकी जांच समय […]

फुलवारीशरीफ : पटना एम्स के आंख विभाग की ओर से विश्व ग्लूकोमा सप्ताह को लेकर शुक्रवार को जागरूकता रैली निकाली गयी. जागरूकता रैली काे रवाना करते हुए पटना एम्स के निदेशक डाॅ प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि मोतियाबिंद का ऑपरेशन तो सभी करा लेते हैं, लेकिन, ग्लूकोमा एक ऐसी बीमारी है, जिसकी जांच समय पर होनी जरूरी है .

इसका इलाज भी समय रहते किया जाना चाहिए. एम्स नेत्र रोग के विभागध्यक्ष डाॅ अमित राज ने कहा कि एम्स में नि:शुल्क नेत्र जांच व ग्लूकोमा स्क्रीनिंग एवं मैनेजमेंट प्रोग्राम का शुरू हो गया है.
उन्होंने कहा कि ग्लूकोमा के मरीजों को पहचान कर उनकी बीमारी को काबू करने का प्रयास रहेगा . ग्लूकोमा एक शांत नेत्र विकार है, जिसमें आंखों की रोशनी चली जाती है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज की जांच किये बगैर बीमारी का पता नहीं चलता और व्यक्ति की रोशनी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है.
ग्लूकोमा की बीमारी में यदि एक बार रोशनी चली जाये तो वह दोबारा लौटकर नहीं आ सकती. इसलिए 40 वर्ष और इससे अधिक के उम्र वाले मरीजों को या व्यक्तियों को बीच-बीच में ग्लूकोमा की जांच करा लेनी चाहिए ताकि यदि ग्लूकोमा होने के संकेत मिले उसका समय रहते रोकथाम की जा सके.
यह रैली ओपीडी से होकर इमरजेंसी एंड ट्राॅमा होते हुए एनएच 98 के गोलंबर तक गयी और एक नंबर गेट से वापस आयी. मौके पर अस्पताल अधीक्षक डाॅ सीएम सिंह , डीन डाॅ पीपी गुप्ता , डाॅ प्रेम कुमार ,डाॅ रामजी सिंह ,डाॅ बिंदे कुमार , डीडीए प्रीमल सिन्हा ,एफए अनंत प्रकाश, डाॅ वीणा सिंह ,नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ गौतम लोकदर्शी व डाॅ भावेश चंद्र साहा समेत छात्र- छात्राएं शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें