36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पनबिजली की 430 मेगावाट की इकाइयां बनेंगी

पटना : राज्य में पनबिजली की चार सौ तीस मेगावाट की इकाइयों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. इसके तहत रोहतास जिले के इंद्रपुरी में तीन सौ मेगावाट, कोसी नदी पर एक सौ तीस मेगावाट की डगमारा परियोजना और सुपौल के राजापुर में सात सौ किलोवाट की परियोजना शामिल हैं. इन परियोजना के […]

पटना : राज्य में पनबिजली की चार सौ तीस मेगावाट की इकाइयों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. इसके तहत रोहतास जिले के इंद्रपुरी में तीन सौ मेगावाट, कोसी नदी पर एक सौ तीस मेगावाट की डगमारा परियोजना और सुपौल के राजापुर में सात सौ किलोवाट की परियोजना शामिल हैं. इन परियोजना के निर्माण के लिए जल्द ही डीपीआर बनाने का काम शुरू होगा. इन्हें चलाने की जिम्मेवारी टेंडर के माध्यम से कंपनी को सौंपी जायेगी.
जल विद्युत निगम के सूत्रों का कहना है कि डगमारा जल विद्युत परियोजना में पच्चीस टर्बाइन लगेगी. प्रति टर्बाइन दो हजार क्युसेक जल प्रवाह की जरूरत के हिसाब से कम से कम पचास हजार क्युसेक कोसी में जलस्राव चाहिए तब इसकी क्षमता 126 मेगावाट उत्पादन की होगी. इसी तरह इंद्रपुरी परियोजना में भी बिजली उत्पादन के लिए जलस्राव पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिए.
नये मॉडल पर होगा काम
बिहार राज्य जल विद्युत निगम के प्रबंध निदेशक सह ब्रेडा के निदेशक आलोक कुमार ने कहा कि जल विद्युत परियोजनाओं की देखरेख, संचालन और बिजली उत्पादन की जिम्मेवारी नये मॉडल के आधार पर होगी. इन परियोजनाओं का संचालन करने वाली कंपनियों को प्रति यूनिट बिजली उत्पादन की दर से पैसा मिलेगा. पहले यह पैसा तय खर्च के आधार पर दिया जाता था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें