29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : विकास योजनाओं में अड़ंगा डालनेवाले कुलसचिव नपेंगे

पटना : राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन ने विश्वविद्यालयों को यह निर्देश दिया है कि विकास योजनाओं में अड़ंगा लगानेवाले कुलसचिव या वित्तीय सलाहकार अथवा वित्त पदाधिकारी के खिलाफ प्रस्ताव राजभवन को उपलब्ध कराया जाये. ऐसे पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. वित्तीय अनुशासन और प्रबंधन हर हालत में सुनिश्चित किया जायेगा. राज्यपाल ने कहा […]

पटना : राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन ने विश्वविद्यालयों को यह निर्देश दिया है कि विकास योजनाओं में अड़ंगा लगानेवाले कुलसचिव या वित्तीय सलाहकार अथवा वित्त पदाधिकारी के खिलाफ प्रस्ताव राजभवन को उपलब्ध कराया जाये. ऐसे पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. वित्तीय अनुशासन और प्रबंधन हर हालत में सुनिश्चित किया जायेगा.
राज्यपाल ने कहा कि वह गंभीरता से यह चेतावनी दे रहे हैं कि किसी भी कुलपति के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए प्रसन्न नहीं होंगे. फिर भी अगर व्यापक शिक्षा हित और कार्यहित में कठोर निर्णय भी लेना पड़े, तो वह हिचकेंगे नहीं. बापू कहते थे कि उनका जीवन ही उनका दर्शन है. कुलपतियों को भी अपने पद की गरिमा के अनुरूप ऐसा ही आदर्श प्रस्तुत करना चाहिए.
कुलपतियों की बैठक को कर रहे थे संबोधित : राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन गुरुवार को विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे. राजभवन सभागार में संपन्न हुई बैठक में राज्य में उच्च शिक्षा के विकास को गति प्रदान करने एवं पूर्व में लिए गये निर्णयों के कार्यान्वयन–स्थिति की समीक्षा की गयी. राज्यपाल ने पेंशन अदालतों से सेवांत भुगतान करने का आदेश दिया.
विवि लें गांवों को गोद
उन्होंने कहा कि नवाचारीय प्रयोगों के तहत हर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय को कुछ गांवों को गोद लेकर वहां साक्षरता, नशा उन्मूलन, दहेज प्रथा उन्मूलन, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, कन्या भ्रूण हत्या निषेध, कन्या शिक्षा जैसे सामाजिक सुधार के कार्यक्रमों को करना चाहिए. एनसीसी व एनएसएस के जरिये विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के विद्यार्थी समाज कल्याण एवं सरकारी विकास योजनाओं से जुड़े कार्य गोद लेते हुए गांवों में विशेष रूप से संचालित करा सकते हैं.
विवि को नैक एक्रिडेशन के लिए 31 मार्च तक सभी संबंधित विवि एवं कॉलेज को आल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन में अपनी सेल्फ स्टडी रिपोर्ट दाखिल कर हुए अपनी आइडी प्राप्त करने की कार्रवाई करनी चाहिए. बैठक में निर्णय लिया गया कि मगध विश्वविद्यालय, बोधगया, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा एवं जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा, आदि में भी दीक्षांत समारोह के आयोजन की आवश्यक कार्रवाई की जायेगी.
बैठक में यह तय हुआ कि जय प्रकाश विवि, बीआरए बिहार विवि तथा मगध विवि आदि विवि शीघ्र लंबित परीक्षाएं लेकर परीक्षाफल प्रकाशित करेंगे. बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन व राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने भी संबोधित किया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें