26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : दो घंटे में हुई ब्लड की जांच मोबाइल पर मिली रिपोर्ट

पटना : आइजीआइएमएस आने वाले मरीजों को खून की विभिन्न जांचों के लिए पैथोलॉजी लैब में नहीं जाना पड़ेगा. रिपोर्ट भी इलाज करने वाले डॉक्टर, मरीज या फिर परिजन के मोबाइल पर आ जायेगा. इस सुविधा की शुरुआत संस्थान में बुधवार से शुरू हो गयी. न्यूमैटिक ट्यूब सिस्टम (सेंट्रल ब्लड कलेक्शन रूम) की इस व्यवस्था […]

पटना : आइजीआइएमएस आने वाले मरीजों को खून की विभिन्न जांचों के लिए पैथोलॉजी लैब में नहीं जाना पड़ेगा. रिपोर्ट भी इलाज करने वाले डॉक्टर, मरीज या फिर परिजन के मोबाइल पर आ जायेगा. इस सुविधा की शुरुआत संस्थान में बुधवार से शुरू हो गयी. न्यूमैटिक ट्यूब सिस्टम (सेंट्रल ब्लड कलेक्शन रूम) की इस व्यवस्था का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया.
साथ ही मंत्री ने पेन एंड पैलिएटिव केयर ओपीडी का भी उद्घाटन किया. पहले दिन 200 से अधिक ब्लड टेस्ट की रिपोर्ट न्यूमैटिक ट्यूब सिस्टम के जरिये मरीज व उनके परिजनों के मोबाइल फोन पर आया. अब जांच के लिए पैथोलॉजी लैब के बदले सेंट्रल ब्लड कलेक्शन रूम में जाकर मरीजों को ब्लड देना होगा. मौके पर मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द यहां लिवर प्रत्यारोपण की सुविधा भी शुरू हो जायेगी.
चार दिन बाद सभी वार्डों में मिल जायेगी सुविधा : पैथोलॉजी विभाग के हेड डॉ उदय कुमार व मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि इमरजेंसी व ओपीडी के बाद अगले चार से पांच दिनों के अंदर सभी वार्डों में मोबाइल फोन पर ब्लड रिपोर्ट की सुविधा मिल जायेगी. रिपोर्ट देखने के लिए डॉक्टर को एक कोड दिया जा रहा है. कोड व मरीज का रजिस्ट्रेशन नंबर डालते ही रिपोर्ट मोबाइल पर दिख जायेगा.
इस सुविधा के लिए मरीज से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जायेगा. वहीं, पेन एंड पैलिएटिव केयर ओपीडी में ऐसे गंभीर मरीजों का उपचार होगा, जो अंतिम समय हैं. उद्घाटन के मौके पर निदेशक डॉ एनआर विश्वास, डॉ केएम झा, इएनटी के डॉ राकेश कुमार सिंह, डॉ राजेश कुमार समेत कई डॉक्टर उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें