25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कार्यालयों का हुआ पुनर्गठन

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की बुधवार को हुई अहम बैठक में समिति के दोनों कार्यालयों का पुनर्गठन किया गया. पुनर्गठन के आलोक में पूर्व से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यमिक प्रभाग से जाना जाने वाला परिसर अब ‘बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, मुख्य भवन’ के नाम से जाना जायेगा. साथ ही बुद्ध मार्ग […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की बुधवार को हुई अहम बैठक में समिति के दोनों कार्यालयों का पुनर्गठन किया गया. पुनर्गठन के आलोक में पूर्व से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यमिक प्रभाग से जाना जाने वाला परिसर अब ‘बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, मुख्य भवन’ के नाम से जाना जायेगा.
साथ ही बुद्ध मार्ग में अवस्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (उच्च माध्यमिक प्रभाग) के नाम से पूर्व में जाना जाने वाला प्रभाग/भवन अब ‘बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, अकादमिक भवन’ के रूप में जाना जायेगा. बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने की और इसमें निदेशक माध्यमिक शिक्षा गिरवर दयाल सिंह और समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे. परीक्षा संबंधी गोपनीय प्रकृति वाले सभी कार्यों का निष्पादन समिति के माध्यमिक प्रभाग के परिसर में कराने एवं शेष कार्यों का निष्पादन बुद्ध मार्ग परिसर के भवन में कराने का निर्णय लिया गया है.
बैठक के कई अन्य निर्णय
-इआरसी एनसीटीइ से मान्यता प्राप्त व बिहार बोर्ड से संबद्धता प्राप्त राजकीय एवं अराजकीय डीएलएड कोर्स संचालित शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में सत्र 2020–22 से केंद्रीयकृत प्रवेश परीक्षा के माध्यम से नामांकन की व्यवस्था.
-आशुलिपिक संवर्ग के 50 वर्ष आयु पूरी करने वाले कर्मियों को बिना विभागीय परीक्षा के संवर्गीय रिक्त पदों पर पांच पदों पर प्रोन्नति दी जायेगी.
– मैट्रिक परीक्षा में केंद्राधीक्षक के सहयोग के लिए तृतीय/चतुर्थ वर्गीय कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के लिए परीक्षार्थियों के हिसाब से अनुमोदन किया गया.
– बिहार बोर्ड (उमा) संबद्धता विनियमावली के अंतर्गत गैर
सरकारी संगठन द्वारा स्थापित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शैक्षणिक संस्थान को संबद्धता दिये जाने से संबंधित मामलों को संबद्धता समिति को अनुशंसा देने उप समिति को पुनर्गठित करने की स्वीकृति दी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें