34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूबे के 1.17 करोड़ छात्रों को मिड डे मील में मिलेगा दूध

रविशंकर उपाध्याय, पटना : राज्य के 1.17 करोड़ छात्रों को मिड डे मिल में अब दूध भी मिलेगा. बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन यानी कॉम्फेड ने पर्याप्त मात्रा में दूध की उपलब्धता के बाद इस आशय का प्रस्ताव मध्याह्न भोजन निदेशालय को दिया है. निदेशालय की सहमति के बाद उसे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य […]

रविशंकर उपाध्याय, पटना : राज्य के 1.17 करोड़ छात्रों को मिड डे मिल में अब दूध भी मिलेगा. बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन यानी कॉम्फेड ने पर्याप्त मात्रा में दूध की उपलब्धता के बाद इस आशय का प्रस्ताव मध्याह्न भोजन निदेशालय को दिया है. निदेशालय की सहमति के बाद उसे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पास भेजा गया है. इस पर अंतिम मुहर लगने के बाद मिड डे मिल के लाभुकों को इसका लाभ जल्द ही मिलने लगेगा.

कॉम्फेड के द्वारा फिलवक्त दूध की पर्याप्त उपलब्धता के बाद आंगनबाड़ी में प्रयोग के तौर पर 200 ग्राम का पाउडर दूध दिया जा रहा है. पटना, नालंदा, वैशाली, छपरा आदि जिलों में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद 21 जिलों में बच्चों को दूध दिया जा रहा है. सभी 38 जिलों के आंगनबाड़ियों में दूध उपलब्ध कराने के लक्ष्य के बाद सूबे के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के करोड़ों लाभुकों तक इसे पहुंचाया जायेगा.

हरेक को 200 ग्राम दूध पाउडर : कॉम्फेड के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं चाहते हैं कि बच्चों को मिड डे मिल में दूध भी मिले. इसके लिए उन्होंने पहले भी निर्देश दिये थे. विभागीय प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद इस योजना को अमली जामा पहनाने की औपचारिक सहमति मिल गयी है.
कॉम्फेड के प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह ने प्रभात खबर को बताया कि सभी लाभुकों को 200 ग्राम का दूध का पाउडर वाला पैकेट दिया जायेगा. एक किलो पाउडर दूध से दस लीटर दूध तैयार किया जाता है. करोड़ों छात्रों को दूध मुहैया कराने के लिए पटना के साथ नालंदा प्रोजेक्ट में नया प्लांट लगा रहे हैं. इससे हम मिड डे मील के सभी लाभुकों को दूध उपलब्ध कराने की स्थिति में रहेंगे. राज्य में प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता 213 ग्राम है.
कॉम्फेड की ओर से प्रस्ताव
मिड डे मील के लाभुकों को दूध देने का प्रस्ताव कॉम्फेड की ओर से आया है. इस पर मध्याह्न भोजन निदेशालय सहमत है. मुहर लगने के बाद मिड डे मील के 1.17 करोड़ लाभुकों को इसका लाभ मिलने लगेगा.
-जिबेंद्र झा, उप निदेशक, मध्याह्न भोजन योजना, बिहार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें