38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोकामा : 292 बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा सिर्फ एक शिक्षक पर

मोकामा : प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बरहपुर बिंदटोली में 292 बच्चों के पाठन का जिम्मा एक शिक्षक के कंधे पर टिका है. उन्हें बीएलओ व अन्य कामों में भी लगा दिया जाता है. इसको लेकर स्कूल की शैक्षणिक व्यवस्था धरातल पर नहीं है. विद्यालय में महज मध्याह्न भोजन के वक्त बच्चे जुटते हैं. प्रभात खबर […]

मोकामा : प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बरहपुर बिंदटोली में 292 बच्चों के पाठन का जिम्मा एक शिक्षक के कंधे पर टिका है. उन्हें बीएलओ व अन्य कामों में भी लगा दिया जाता है. इसको लेकर स्कूल की शैक्षणिक व्यवस्था धरातल पर नहीं है. विद्यालय में महज मध्याह्न भोजन के वक्त बच्चे जुटते हैं. प्रभात खबर टीम गुरुवार की दोपहर एक बजे विद्यालय पहुंची तो वहां सन्नाटा पसरा था. स्कूल में एक भी बच्चा नहीं था.
दो रसोइया परिसर में मौजूद थीं. वहीं प्रभारी शिक्षक अजय कुमार स्कूल छोड़ने की तैयारी में थे. विद्यालय परिसर में गंदगी फैली थी, शौचालय भी जीर्ण शीर्ण हालत में दिखा. मीडियाकर्मी को देखकर गली में खेल रहे दस-बारह बच्चे स्कूल पहुंच गये. पूछताछ करने पर बच्चों ने बताया कि वह विद्यालय तो आये थे, लेकिन मध्याह्न भोजन के बाद छुट्टी मिल गयी. मौके पर पहुंची एक अधेड़ महिला ने बताया कि अक्सर विद्यालय 11 बजे खुलता है.
वहीं प्रार्थना व एक घंटी पढ़ाई के बाद बच्चों को भोजन देकर शिक्षक फुर्सत पा लेते हैं. रसोइया माला देवी ने जानकारी दी कि 292 बच्चों में अमूमन 150 बच्चों की उपस्थिति दर्ज होती है, लेकिन सरस्वती पूजा को लेकर बच्चों की उपस्थिति घट गयी है. इसको लेकर आज तकरीबन 80 बच्चों का मध्याह्न भोजन बनाया गया . इस संबंध में प्रभारी शिक्षक अजय कुमार ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई निर्धारित समय तक होती है.
निर्वाचन कार्य को लेकर आज पहले ही छुट्टी दे दी गयी. वह निर्वाचन से जुड़े कार्य को लेकर निर्वाचन शाखा जा रहे हैं. विद्यालय में कार्यरत दो शिक्षकों में एक निलंबित हैं. पहली से पांचवें वर्ग तक के बच्चों को दो वर्गों में बैठाकर पढ़ाते हैं. इसको लेकर उन्हें नियंत्रित करने में काफी परेशानी होती है. इससे बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है. जल्द ही विद्यालय में अन्य शिक्षकों के पदस्थापित होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें