38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार को वायु प्रदूषण से मुक्त करने के लिए एक्शन प्लान तैयार : उपमुख्यमंत्री

पटना : राज्य सरकार प्रदेश में स्वच्छ हवा की उपलब्धता के लिए पटना एक्शन प्लान तैयार किया है. सभी प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण मापक यंत्र लगाये जायेंगे. पहले चरण में पटना में चार जगहों पर इसे लगाया जायेगा. गुरुवार को विधान परिषद में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि […]

पटना : राज्य सरकार प्रदेश में स्वच्छ हवा की उपलब्धता के लिए पटना एक्शन प्लान तैयार किया है. सभी प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण मापक यंत्र लगाये जायेंगे. पहले चरण में पटना में चार जगहों पर इसे लगाया जायेगा.
गुरुवार को विधान परिषद में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस गंभीर मसले पर विस्तार से विमर्श के लिए 16 फरवरी को मुख्यमंत्री ने बैठक बुलायी है. पटना में इको पार्क, एयरपोर्ट, दीघा व कंकड़बाग में वायु प्रदूषण मापक यंत्र लगाये जायेंगे. वर्तमान में तारामंडल में यंत्र लगा है.
राजद के डॉ रामचंद्र पूर्वे व भाकपा के केदार नाथ पांडेय के अल्पसूचित सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 15 साल पुराने वाहन के परमिट निर्गत पर रोक लगाने को लेकर बिहार सरकार सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर करेगी. पटना में पांच जगहों पर सीएनजी आउटलेट सेंटर बनेंगे. ईंट भट्ठों से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए पटना जिले में पटना सदर, मनेर, दानापुर, फुलवारीशरीफ व फतुहा में पुरानी तकनीक की जगह स्वच्छतर तकनीक में परिवर्तित करने के लिए कहा गया है.
नयी तकनीक आधारित ईंट भट्ठे ही चलेंगे
पहली अक्तूबर के बाद स्वच्छतर तकनीक आधारित ईंट भट्ठों को ही संचालन की अनुमति दी गयी है. सड़क के दोनों किनारे फ्लैंक को पक्कीकरण का काम हो रहा है. इससे धूल कण नहीं उड़ेंगे. पटना नगर निगम सड़क साफ करने के लिए 10 मशीन खरीद की है.
वीरचंद पटेल पथ में हरियाली के लिए लगाये जायेंगे पौधे
उपमुख्यमंत्री ने भाजपा के प्रो नवल किशोर यादव के अल्पसूचित सवाल के जवाब में कहा कि वीरचंद पटेल पथ में हरियाली के लिए सड़क के बीच में एक सप्ताह में सूखे पौधे की जगह नये पौधे लगाये जायेंगे.
शूटर मारेंगे नीलगाय दफनाने के लिए मिलेंगे दो हजार
दिलीप राय के तारांकित सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नीलगाय व सुअरों को मारने के लिए लोगों के आवेदन देने पर शूटर लाये जायेंगे. मारने के बाद उसे दफनाना है. इसके लिए दो हजार रुपये मिलेंगे.
जदयू के दिलीप चौधरी ने कहा कि बिहार में शूटर को चिह्नित कर उसे उपयोग में लाया जाये. जदयू के प्रो रणवीर नंदन ने नीलगाय की बढ़ती आबादी के लिए उसकी फैमिली प्लानिंग कराने की मांग की. जदयू के शिव प्रसन्न यादव व राजद के सुबोध कुमार ने भी नीलगाय की परेशानी से अवगत कराया.
शराबबंदी कानून के संशोधन प्रावधान सभी मुकदमों के लिए प्रभावी : विजेंद्र
राज्य सरकार ने शराबबंदी कानून में जो संशोधन किया है, उसके प्रावधान इस संबंध में चल रहे सभी मुकदमों पर प्रभावी होगा. विधान परिषद में ऊर्जा, मद्य निषेध व उत्पाद मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने भाजपा के नवल किशोर यादव के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी.
नवल किशोर यादव ने कहा था कि मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम (शराबबंदी कानून) में 30 जुलाई, 2018 को हुए संशोधन में सजा को कमजोर और कम किया गया. इसके बावजूद एक अप्रैल, 2016 से एक अक्तूबर, 2016 तक सजा काट रहे अभियुक्तों की कठोर सजा कम नहीं हुई.
भागलपुर दंगापीड़ितों के आश्रितों को एक माह में बंटेगी मुआवजा राशि : विधान परिषद में प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि भागलपुर दंगापीड़ितों के आश्रितों में एक माह में मुआवजा राशि का वितरण हो जायेगा. मुआवजा राशि वितरण के बाद भागलपुर के डीएम को उपयोगिता प्रमाणपत्र देना है.
97 थानों में महिला सिपाहियों के लिए बनेंगे शौचालय व स्नानागार : विधान परिषद में प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि महिला सिपाहियों की सुविधाओं के लिए 27 जिलों के 97 थानों में शौचालय व स्नानागार का निर्माण हो रहा है. इसके लिए दो करोड़ दो लाख 23 हजार राशि आवंटित की गयी है.
पुनाईचक पार्क में लगेगी भामाशाह की प्रतिमा : पटना के पुनाईचक पार्क में भामाशाह की प्रतिमा लगेगी. जदयू के ललन कुमार सर्राफ के गैरसरकारी संकल्प के जवाब में प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि इस संबंध में सरकार निर्णय ले चुकी है. भवन निर्माण विभाग को सूचित किया जा चुका है. इस पर जल्द ही कार्रवाइ शुरू होगी. विधान परिषद में 22 गैर सरकारी संकल्पों पर चर्चा हुई. इसमें से 21 पर सरकार के जवाब के बाद सदस्यों ने इसे वापस ले लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें