Advertisement

patna

  • Feb 3 2019 7:53AM

दरभंगा व भागलपुर में शुरू होगा एसटीपीआइ, रविशंकर प्रसाद ने कहा, डिजिटल इंडिया मतलब समावेशी विकास

दरभंगा व भागलपुर में शुरू होगा एसटीपीआइ, रविशंकर प्रसाद ने कहा, डिजिटल इंडिया मतलब समावेशी विकास
पटना : केंद्रीय सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दरभंगा व भागलपुर में नौ फरवरी को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया का शुभारंभ होगा. इसके लिए दो-दो एकड़ जमीन उपलब्ध हो गयी है. सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ), पटना में इन्क्यूबेशन केंद्र के विस्तारीकरण का शिलान्यास के मौके पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि  डिजिटल इंडिया का मतलब समावेशी विकास है.
 
उन्होंने कहा कि बिहार स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क, सहज तकनीक योजना व पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को इंडिया नेट के साथ संबद्ध कर डिजिटल सेवाएं उपलब्ध कराये जाने की योजना का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया. 
 
उन्होंने कहा कि बिहार को आइटी के क्षेत्र में स्टेट ऑफ दी आॅर्ट सेंटर बनाना है. पटना में नौ बीपीओ व पूरे बिहार में 28 हजार कॉमन सर्विस सेंटर कार्यरत है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 121 करोड़ लोग मोबाइल से जुड़े हैं. 123 करोड़ आधार कार्ड से जुड़ गया है. उन्होंने मुख्यमंत्री से इ-सेवा का दरवाजा खोलने का आग्रह किया. 
 
हर पंचायत में स्थापित होंगे पांच हॉट स्पॉट : मोदी
 
समारोह में डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि हर पंचायत में पांच हॉट स्पॉट स्थापित होंगे. इसकी स्थापना तीन सरकारी भवनों, एक-एक पंचायत भवन व भीड़-भाड़ वाली जगह पर होगी. इससे एक किलोमीटर के दायरे में हाइ स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. 
 
उन्होंने कहा कि भारत नेट के माध्यम से हाइ स्पीड ब्रॉड बैंड इंटरनेट सेवा के लिए दूसरे चरण में शेष बचे 180 प्रखंडों के 2692 पंचायतों में सात सौ करोड़ की लागत से ऑप्टीकल फाइबर बिछाने का काम जून 2019 में पूरा हो जायेगा. हर सेंटर को पांच सौ रुपये बिजली व तीन हजार रुपये ऑप्टीकल फाइबर के रखरखाव के लिए हर माह दिये जा रहे हैं.
 

Advertisement

Comments

Advertisement