28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : सवर्ण आरक्षण के खिलाफ नहीं है राजद : रघुवंश

पटना : राज्यसभा में राजद के सांसद मनोज झा के विरोध के बाद बुधवार को पटना में पार्टी सवर्ण आरक्षण के नाम पर यू टर्न लेती दिखी. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री डाॅ रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी गरीब सवर्णों के आरक्षण के खिलाफ नहीं है. पार्टी के भीतर अपने स्टैंड […]

पटना : राज्यसभा में राजद के सांसद मनोज झा के विरोध के बाद बुधवार को पटना में पार्टी सवर्ण आरक्षण के नाम पर यू टर्न लेती दिखी. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री डाॅ रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी गरीब सवर्णों के आरक्षण के खिलाफ नहीं है. पार्टी के भीतर अपने स्टैंड को लेकर मंथन चल रहा है.
उन्होंने यह भी कहा कि सवर्ण आरक्षण के लिए आठ लाख तक की आय को आयकर से मुक्त कर देना चाहिए. डाॅ सिंह बुधवार को अपने आवास पर पत्रकारों से कहा कि यूपी में सपा- बसपा के गठबंधन में कांग्रेस को भी शामिल करना चाहिए था.
डाॅ सिंह ने कहा कि राजद शुरू से ही गरीबों की पार्टी रही है. उन्होंने राज्यसभा में अपने पार्टी के स्टैंड से इतर कहा कि हड़बड़ी में कोई स्टैंड नहीं लेना चाहिए. पार्टी शुरू से ही गरीब-गुरबों के उत्थान की हिमायती रही है. गरीब सवर्णों को भी आरक्षण मिलना चाहिए. संसद में पार्टी के स्टैंड पर कहा कि बिना जाने-समझे किसी को कुछ नहीं बोलना चाहिए.
राजद के वरीय नेता ने कहा कि मोदी सरकार आठ लाख तक की आमदनी वाले सवर्णों को गरीब जब मान रही है, तो आठ लाख तक की आयकर को आयकर से मुक्त कर देना चाहिए. एक प्रश्न के उत्तर में सिंह ने कहा कि यूपी में कांग्रेस को छोड़कर गठबंधन नहीं होना चाहिए.
उन्होंने कहा कि कांग्रेस के बिना राष्ट्रीय विकल्प ‍संभव नहीं है. कांग्रेस को साथ में लेकर चलने की जरूरत है. प्रधानमंत्री पद के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह चुनाव के बाद तय होगा.
लेकिन, यह भी सच है कि कांग्रेस महागठबंधन में बड़ी पार्टी है. सिंह ने तेज प्रताप यादव द्वारा लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान पर कार्टून बनाये जाने को भी गलत करार दिया है.
सवर्ण आरक्षण कुंठा से मुक्ति दिलाने वाला
पटना : भाजपा के एमएलसी डॉ संजय पासवान ने सवर्ण गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने का स्वागत करते हुए कहा कि यह उन लोगों को कुंठा से मुक्ति दिलाने का माध्यम है, जिन्हें पहले से आरक्षण मिल रहा था. भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि समाज के जिन वर्गों को पहले से आरक्षण मिल रहा था, उन्हें हमेशा इसके लिए एक कुंठा रहती थी.
परंतु अब सभी वर्गों को आरक्षण मिल जाने से समान भाव आ गया है. इससे सामाजिक समरसता बढ़ेगी और अब सामाजिक स्तर पर सभी के लिए यह स्वीकार्य व्यवस्था हो गयी है. उन्होंने कहा कि विरोधियों को राजनीतिक तरीके से जवाब देंगे.
आज राज्य के सभी दलित के घर में बिजली पहुंच गयी है. पहले एससी-एसटी के मामले में सजा दिलाने की दर तीन-चार फीसदी थी, जो अब बढ़कर 30 फीसदी से ज्यादा हो गयी है. सवा दो लाख से ज्यादा दलितों के बैंक खाते जन-धन योजना के तहत खोले जा चुके हैं.
दो मुंही बातें न करें रघुवंश : टाइगर
पटना. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता संजय सिंह टाइगर ने कहा है कि सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने के मामले में राजद नेता डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह दो मुंही बात कर रहे हैं. एक तरफ संसद के दोनों सदनों में राजद के सांसदों ने आरक्षण का जमकर विरोध करते हुए इसके विरोध में वोट किया.
दूसरी तरफ डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह अपने को आरक्षण का पक्षधर बताकर बगुला भगत बन रहे हैं. सच्चाई यह है कि सामान्य वर्ग के लोगों के प्रति राजद के मन में शुरू से जो नफरत का भाव है, उसे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव सार्वजनिक कर चुके हैं.
रघुवंश प्रसाद सिंह ने सवर्ण आरक्षण का समर्थन कर करायी जग हंसाई : जदयू
पटना. जदयू के प्रदेश प्रवक्ता अरविंद निषाद ने बुधवार को कहा है कि राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह ने सवर्ण आरक्षण का समर्थन कर अपनी जग हंसाई करायी है.
इससे पहले सवर्ण आरक्षण पर संसद में बहस में भाग लेते हुए राजद संसदीय दल के नेता जयप्रकाश नारायण यादव ने लोकसभा में और प्रो मनोज झा ने राज्यसभा में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का विरोध किया था. अरविंद निषाद ने कहा कि डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह की राजद में कोइ नहीं सुनता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें