38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : डीडीइ के छात्र नहीं जाना चाहते रेगुलर मोड में

बिना मान्यता डिस्टेंस मोड से छात्रों को कैसे दिलाएं परीक्षा, अहम सवाल पटना : पटना विवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय (डीडीइ) में कई ऐसे छात्र भी हैं, जो रेगुलर मोड में नहीं जाना चाहते हैं. इसके पीछे कारण यह है कि वे पहले से कहीं जॉब करते हैं या कोई और कारण हैं. जबकि, रेगुलर […]

बिना मान्यता डिस्टेंस मोड से छात्रों को कैसे दिलाएं परीक्षा, अहम सवाल
पटना : पटना विवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय (डीडीइ) में कई ऐसे छात्र भी हैं, जो रेगुलर मोड में नहीं जाना चाहते हैं. इसके पीछे कारण यह है कि वे पहले से कहीं जॉब करते हैं या कोई और कारण हैं. जबकि, रेगुलर मोड में उन्हें वैसे कई चीजों से रू-ब-रू होना पड़ेगा, जो डिस्टेंस मोड में आवश्यक नहीं था. ऐसे छात्र डिस्टेंस मोड से ही परीक्षा देना चाहते हैं.
जबकि, विवि की मजबूरी यह है कि बिना मान्यता के वह डिस्टेंस मोड से उन्हें परीक्षा कैसे दिलाएं. यही वजह है कि इन दोनों वर्ष के छात्रों का साल बर्बाद न हो, इसके लिए उन्हें डिस्टेंस मोड से रेगुलर मोड में शिफ्ट किया गया था. लेकिन, कई छात्रों ने विवि को लिखकर दे दिया है कि वे डिस्टेंस मोड के साथ ही रहना चाहते हैं.
रेगुलर मोड में क्यों नहीं जाना चाहते छात्र : रेगुलर मोड में छात्र परीक्षा देना नहीं चाहते. क्योंकि, जॉब में रहते हुए उन्हें डिस्टेंस मोड की ही डिग्री की जरूरत है और रेगुलर मोड की डिग्री उनके लिए अमान्य हो जायेगी.
डिस्टेंस मोड में कई सरकारी नौकरी वाले लोग भी कोर्स करते हैं. ऐसे में अगर वे रेगुलर की डिग्री ले लेंगे, तो उन पर सवाल उठ जायेगा कि उन्होंने इसे कैसे प्राप्त कर लिया. छात्रों के इस मांग के बाद विवि के लिए असमंजस की स्थिति हो गयी है कि वह क्या करे. इसका हल विवि को नहीं सूझ रहा है.
ज्यादातर छात्रों को डिस्टेंस मोड से रेगुलर मोड में कर दिया गया है. लेकिन, अभी भी करीब दस प्रतिशत छात्र डिस्टेंस मोड में ही रहना चाहते हैं. वहीं, डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो के अनुसार पीयू अभी डिस्टेंस मोड से कोई परीक्षा नहीं ले सकता. वैसे विवि प्रयास कर रहा है कि जल्द ही डीडीइ को मान्यता मिल जाये. उसके बाद थोड़ी देर होगी, लेकिन विवि परीक्षा ले पायेगी.
मनोज मिश्र, रजिस्ट्रार, पीयू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें