31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पैसे की जिच में राशन दुकानों में अब तक नहीं लग सकी पीओएस मशीन

एजेंसी चयन के बाद भी मशीन लगाने की प्रक्रिया नहीं हुई शुरू कमीशन की दर पर नहीं हो पा रहा है फैसला पटना : राज्य की 55 हजार राशन दुकानों में पहली जनवरी से कालाबाजारी रोकने के लिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लगनी थी. लेकिन, पैसे की जिच को लेकर अब तक यह कार्य […]

एजेंसी चयन के बाद भी मशीन लगाने की प्रक्रिया नहीं हुई शुरू
कमीशन की दर पर नहीं हो पा रहा है फैसला
पटना : राज्य की 55 हजार राशन दुकानों में पहली जनवरी से कालाबाजारी रोकने के लिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लगनी थी. लेकिन, पैसे की जिच को लेकर अब तक यह कार्य आरंभ नहीं हो सका है. एजेंसी चयन के बाद भी पीओएस मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है.
राशन दुकानों में मशीन लगाने वाली एजेंसी को 17 रुपये प्रति क्विंटल कमीशन देने का निर्णय लिया गया था. इसके लिए टेंडर भी जारी किया गया. अब एजेंसी को 14 या 15 रुपये प्रति क्विंटल कमीशन देने पर विचार हो रहा है. ऐसी स्थिति में एजेंसी द्वारा मशीन लगाने को लेकर आनाकानी की जा रही है. विभागीय सूत्र ने बताया कि दर तय नहीं होने की वजह से मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पायी है.
55 हजार राशन दुकानों में लगनी हैं मशीनें
पीओएस मशीन लगाने के लिए हैदराबाद की लिंक वेल व कोलकाता की इंटीगरा एजेंसी का चयन किया गया है. एजेंसी को पांच साल तक मशीन संचालन की गड़बड़ी दूर करने की भी जिम्मेदारी होगी.
इसके बदले में एजेंसी को प्रति क्विंटल 17 रुपये भुगतान करने का निर्णय लिया गया. उम्मीद की जा रही थी कि शीघ्र मशीन लगाने की प्रक्रिया का मुख्यमंत्री से उद्घाटन कराया जायेगा. लेकिन, अब तक इस पर निर्णय नहीं लिया जा सका है. पीओएस मशीन लगाने पर सालाना 93.39 करोड़ खर्च होंगे. इसमें केंद्र व राज्य सरकार खर्च करेगी.
दो करोड़ लाभुकों का मार्च तक आधार से होगा लिंक
खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत बचे हुए लगभग दो करोड़ लाभुकों को मार्च तक आधार से जोड़ दिया जायेगा. भारत सरकार ने लाभुकों को आधार सीडिंग के लिए समय सीमा 31 मार्च, 2019 तक बढ़ा दी है. खाद्य व उपभोक्ता सरंक्षण विभाग ने सभी डीएम को बचे हुए राशन कार्ड या लाभुकों की आधार सीडिंग कराने के संबंध में लिखा है.
राज्य में लगभग 8.57 करोड़ लाभुकों को सस्ती दर पर अनाज उपलब्ध कराया जाता है. लगभग 70 फीसदी लाभुकों का आधार सीडिंग हो चुकी है. जिन लाभुकों की आधार सीडिंग नहीं हुई है. वैसे लाभुकों का राशन बंद नहीं होगा. ऐसे लाभुकों द्वारा आधार कार्ड दिखाने पर उन्हें राशन उपलब्ध कराया जायेगा. आधार सीडिंग के लिए जिलों में शिविर लगाने के लिए कहा गया है.
कालाबाजारी पर लगेगी रोक
पीओएस मशीन लगने पर अंगूठे के निशान लगाने पर ही राशन मिलेगा. लाभुकों ने कब तक का राशन लिया, इसकी पूरी जानकारी मिल जायेगी. इसके लिए लाभुकों को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है.
मशीनें जल्द लगायी जायेंगी
राशन दुकानों में पीओएस मशीन लगाने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी. मशीन लगने से अनाज की कालाबाजारी रुकेगी.
मदन सहनी, मंत्री, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें