Advertisement

patna

  • Jan 12 2019 3:35AM
Advertisement

मसौढ़ी : मसौढ़ी की खुशबू पर डीडी न्यूज बनायेगा टेलीफिल्म

मसौढ़ी  :  मसौढ़ी की खुशबू पर डीडी न्यूज बनायेगा टेलीफिल्म
मसौढ़ी  : अपनी जिद से मां के गहने बेचवाकर अपने घर में शौचालय बनवाने वाली मसौढ़ी की 12 वर्षीया खुशबू कुमारी के जीवन पर डीडी न्यूज ने एक टेलीफिल्म बनाने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि बीते वर्ष 18 अप्रैल को ग्राम लोहिया मिशन के द्वारा राज्य सरकार ने खुशबू को प्रेरक की उपाधि से नवाजा था. 
 
डीडी न्यूज ने टेलीफिल्म बनाने के लिए कवायद भी शुरू कर दी है. शुक्रवार को फिल्म यूनिट की पूरी टीम खुशबू के गांव मीरचक पहुंची और गांव के कई लोकेशनों को शूट किया. 
 
फिल्म यूनिट की टीम के साथ लोहिया स्वच्छता अभियान के जिला समन्वयक संजय कुमार भी शामिल थे. उन्होंने बताया कि खुशबू की प्रेरणा से उसके गांव में किस तरह धीरे-धीरे शौचालय बनना शुरू हुआ और गांव के लोग इसके प्रति किस तरह जागरूक हुए, इसकी पूरी कहानी टेलीफिल्म में दिखाई जायेगी. खुशबू को फिल्म की शूटिंग के लिए मुंबई भी बुलाया जायेगा. 
 
मौके पर डीडी न्यूज के अनिल मिश्रा, अभय कुमार, प्रखंड स्वच्छता ग्राही अनिल कुमार, संकुल समन्वयक दीपक शर्मा, प्राथमिक विद्यालय मीरचक की प्रभारी शोभा कुमारी, शिक्षक अमरेंद्र कुमार व वार्ड सदस्य निरमा देवी समेत कई ग्रामीण मौजूद थे.

यह है कहानी खुशबू की जिद की
बता दें कि मसौढ़ी प्रखंड के मीरचक गांव निवासी रामप्रवेश रविदास की 12 वर्षीया पुत्री खुशबू  कुमारी गांव के प्राथमिक विद्यालय में चौथी कक्षा में पढ़ती है. बीते वर्ष उसने अपने घर में शौचालय बनवाने के लिए अपनी मां आशा देवी से जिद किया, लेकिन घर में आर्थिक तंगी के कारण उसकी मां ने शौचालय बनवाने से मना कर दिया. 
 
इसके बाद भी खुशबू जिद पर अड़ी रही. उसने घर में खाना भी छोड़ दिया. बाद में खुशबू  की जिद के आगे उसके माता-पिता हार गये और घर के गहने बेचकर घर में शौचालय बनाने का कार्य शुरू हुआ.
 
 खुशबू  ने अपनी कई सहेलियों के संग गांव में घूम-घूम कर गीत गाते गांव वालों को भी अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया. इसका असर यह हुआ कि गांव के हर घर में शौचालय बनना शुरू हो गया.
 
 इसकी जानकारी जब प्रखंड के तत्कालीन  बीडीओ कृष्ण मुरारी को हुई तो वे खुशबू  के घर पहुंच पहले तो उसे सम्मानित किया फिर इसके बाद उसे राज्य स्तरीय सम्मान दिलवाने के लिए इसे लेकर राज्य सरकार से अनुशंसा कर दी. बीते वर्ष 18 अप्रैल को खुशबू  को पटना में सम्मानित किया गया. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement