26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 2000 जवान करेंगे आपकी सुरक्षा, 78 घाटों पर श्रद्धालु करेंगे सूर्योपासना

पटना : छठ महापर्व की शुरुआत हो चुकी है. आज यानी मंगलवार को अस्ताचल गामी और बुधवार को उदित सूर्य को अर्घ देने के लिए श्रद्धालु तैयार हैं. पूजा को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. जिले के गंगा घाट से लेकर स्थायी व अस्थायी तालाबों को भी तैयार कर लिया है. प्रशासन […]

पटना : छठ महापर्व की शुरुआत हो चुकी है. आज यानी मंगलवार को अस्ताचल गामी और बुधवार को उदित सूर्य को अर्घ देने के लिए श्रद्धालु तैयार हैं. पूजा को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. जिले के गंगा घाट से लेकर स्थायी व अस्थायी तालाबों को भी तैयार कर लिया है.
प्रशासन ने दानापुर, पटना सदर और पटना सिटी अनुमंडल के सभी घाटों को तैयार कर लिया है. इस दौरान कुल 25 किलोमीटर गंगा के घाट तैयार हुए हैं. प्रशासन ने 101 घाटों की गिनती की थी. इनमें 92 घाटों को छठ के लिए तैयार कर लिया गया है. अब इनमें से 14 घाटों को ही केवल खतरनाक माना गया है, यानी कुल 78 घाट पर्व के आयोजन के लिए बिल्कुल तैयार हैं. प्रशासन का अनुमान है कि इन घाटों पर 25 लाख से अधिक श्रद्धालु छठ पर्व मनाने के लिए आयेंगे.
प्रशासन ने घाटों पर ही 60 हजार से अधिक वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी की है. नियंत्रित करने के लिए 105 जिला नियंत्रण कक्ष और दस यात्री शेडों का निर्माण किया गया है. इसमें 450 दंडाधिकारी, तीन हजार से अधिक पुलिस पदाधिकारी व जवानों को लगाया गया है. घाटों की सफाई के लिए लगभग 800 सफाई मजदूर लगाये गये हैं. कुल मिला कर नासरीगंज से लेकर दीदारगंज तक दो दिनों के महापर्व में गंगा तट पर 25 लाख श्रद्धालु सूर्योपासना करेंगे.
बुनियादी तैयारी पूरी, अब प्रबंधन पर जोर : जिलाधिकारी ने तैयारी के फाइनल टच को देखने के लिए सोमवार को नासरीगंज घाट से गायघाट तक सभी घाटों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान छठ घाटों पर जो भी कमियां दिखीं, उन्हें दो घंटे के अंदर दूर करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया गया.
– यह है व्यवस्था : छठ घाटों पर छठ व्रतियों की सुविधा के लिए वाटर एटीएम, वाटर टैंकर के साथ-साथ अस्थायी चापाकलों की व्यवस्था कर दी गयी है. दो एंबुलेंस जिला नियंत्रण कक्ष एवं एक एंबुलेंस कलेक्ट्रेट घाट में घाट की ओर जाने वाले पहुंच पथ में रखे गये हैं. महत्वपूर्ण घाटों पर सीसीटीवी की व्यवस्था तथा वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है. जिलाधिकारी ने सभी 21 सेक्टरों के सेक्टर दंडाधिकारियों को निर्देश दिया है कि छठ घाटों पर श्रद्धालुओं को किसी तरह की कठिनाई न हो इसे ध्यान में रखा जाये. जिलाधिकारी ने छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि राजापुर पुल घाट के पार्किंग तक वाहन से जाने के लिए एलसीटी घाट वाले प्रवेश मार्ग का उपयोग करें.
प्रत्येक घाट की कलर कोडिंग की गयी है. उपयोगी घाटों को उजले और पीले कपड़ों से सजाया गया है, खतरनाक घाट को लाल कपड़े से घेरा गया है. जन सुविधाओं से संबंधित जैसे-घाट पर जाने का रास्ता, छठ घाट का पार्किंग स्थल, सीसीटीवी कैमरा, नियंत्रण कक्ष, यात्री शेड, चेंजिंग रूम, पुरुष शौचालय, महिला शौचालय, पुरुष यूरिनल, महिला यूरिनल, वाच टावर को उजला एवं ब्लू रंग के फ्लैक्स से दर्शाया गया है. काली घाट में बालू के बड़े टीले को काट कर गंगा जल का प्रवाह काली घाट लाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें