36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : एप पर उपलब्ध है ऑनलाइन घाट लोकेशन आपात नंबर से लेकर एटीएम, अस्पताल की जानकारी

पटना : लोक आस्था का पर्व छठ शुरू हो चुका है. इसको लेकर गंगा घाटों पर जिला प्रशासन और नगर निगम के साथ अन्य कई सरकारी विभागों ने अपने स्तर से तैयारी पूरी कर ली है. इस सभी जरूरी बातों के बीच जिला प्रशासन की ओर से जारी किया गया मोबाइल एप आम लोगों के […]

पटना : लोक आस्था का पर्व छठ शुरू हो चुका है. इसको लेकर गंगा घाटों पर जिला प्रशासन और नगर निगम के साथ अन्य कई सरकारी विभागों ने अपने स्तर से तैयारी पूरी कर ली है. इस सभी जरूरी बातों के बीच जिला प्रशासन की ओर से जारी किया गया मोबाइल एप आम लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला है. ‘छठ पूजा पटना’ नाम के एप को किसी भी एंड्राॅयड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड किया जा सकता है. एप अगले दो दिनों तक लोगों के लिए एक मुकम्मल गाइड के रूप में काम आयेगा.
एप के माध्यम से आम लोग अपने नजदीकी या किसी भी घाट का ऑनलाइन लोकेशन देखा जा सकता है. इसके अलावा घाट पर वाहन पार्किंग की उपलब्धता से लेकर आपात स्थिति में काम आने वाले जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन से लेकर अस्पताल से संबंधित महत्वपूर्ण नंबर भी दिये गये हैं. इस एप की सबसे बड़ी महत्वपूर्ण बात है कि इसे अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में भी तैयार किया गया है.
– एटीएम से लेकर गुमशुदा बच्चों के लिए भी सहायता: एप को प्रशासन ने काफी यूजर फ्रंडली बनाया है. एप की सहायता से कोई भी अपने घाट के नजदीकी एटीएम के लोकेशन का पता लगा सकता है. इसके अलावा घाट के नजदीकी सरकारी और गैरसरकारी बड़े अस्पतालों का लोकेशन व फोन नंबर उपलब्ध कराया गया है. साथ ही नजदीकी रेस्त्रां, फार्मेसी, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड की जानकारी उपलब्ध करायी गयी है. इन एप में इस बार प्रशासन ने गुमशुदा बच्चों को खोजने के लिए भी फीचर जोड़ा गया है.
– खतरनाक घाट व तालाबों की सूची: एप पर जिले के खतरनाक गंगा घाटों की जानकारी दी गयी है. एप के माध्यम से शहर व आवास के क्षेत्रों में तालाबों की जानकारी व वहां जाने का लोकेशन भी प्राप्त कर सकते हैं. वहीं किस घाट पर किस दंडाधिकारी, किस डॉक्टर की ड्यूटी लगी है. घाट पर किस कर्मी के नेतृत्व में सफाई की जा रही है. जोनल प्रभारी, आपातकाल सेवाओं के लिए भी संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा प्रशासन ने इसके फेसबुक पेज व ट्यूटर पेज से भी संपर्क किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें