39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : छात्रों के लिए प्रभात खबर रूट्स एडुकेयर स्कॉलरशिप परीक्षा वरदान

150 मेधावी विद्यार्थी करेंगे आईआईटी–जेईई/नीट की नि:शुल्क तैयारी पटना : प्रभात खबर एवं रूट्स एडुकेयर प्रदेश के कक्षा 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप परीक्षा का आयोजन कर रहे हैं. इस परीक्षा के द्वारा प्रदेश भर से 150 मेधावी विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा, जिन्हें इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की नि:शुल्क […]

150 मेधावी विद्यार्थी करेंगे आईआईटी–जेईई/नीट की नि:शुल्क तैयारी
पटना : प्रभात खबर एवं रूट्स एडुकेयर प्रदेश के कक्षा 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप परीक्षा का आयोजन कर रहे हैं. इस परीक्षा के द्वारा प्रदेश भर से 150 मेधावी विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा, जिन्हें इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी करायी जायेगी.
कक्षा 10वीं के 100 विद्यार्थी जिसमें 50 इंजीनियरिंग एवं 50 मेडिकल के लिए तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के 50 विद्यार्थी जिसमें तथा 25 इंजीनियरिंग एवं 25 मेडिकल के लिए चयनित किए जायेंगे. इसके अलावा जो विद्यार्थी टॉप 150 विद्यार्थियों में अपना स्थान नहीं बना पायेंगे उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप नगद पुरस्कार दिया जायेगा एवं साथ ही इस परीक्षा की मेरिट के आधार पर उन्हें रूट्स एडुकेयर में आइआइटी एवं मेडिकल की तैयारी करने के लिए फीस में विशेष छूट का लाभ दिया जायेगा.
प्रभात खबर व रूट्स एडुकेयर द्वारा आयोजित की जा रही स्कॉलरशिप परीक्षा का फॉर्म लेने के लिए रविवार को प्रदेश भर में हजारों की संख्या में विद्यार्थी व अभिभावक सुबह नौ बजे से ही एकत्रित होने लगे. स्कॉलरशिप परीक्षा फॉर्म सुबह 10 बजे से सायं सात बजे तक दिया गया. फॉर्म प्राप्त करने के लिए अभिभावक सुबह से ही प्रभात खबर के जिला मुख्यालयों एवं रुट्स एडुकेयर के कार्यालयोें पर जुटने लगे थे. अभिभावकों ने बताया कि प्रभात खबर स्कॉलरशिप परीक्षा विद्यार्थियों को अपना भविष्य सुरक्षित करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है.
साथ ही वीसी सर द्वारा संचालित रूट्स एडुकेयर कई वर्षों से पटना का सर्वश्रेष्ठ परिणाम दे रहा है इसलिए अगर विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने का अवसर रूट्स एडुकेयर में मिलता है तो निश्चित ही विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल होगा. शिक्षा समाज में मौजूद हर तरह की बुराई से निपटने का सबसे सबल हथियार है.
शिक्षा समाज की एक पीढ़ी द्वारा दूसरी पीढ़ी को अपने ज्ञान के हस्तांतरण का प्रयास है. इस विचार से शिक्षा एक संस्था के रूप में काम करती है, जो व्यक्ति विशेष को समाज से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है तथा समाज की संस्कृति की निरंतरता को बनाये रखती है. भारत जैसे विकासशील देश में औपचारिक शिक्षा के विभिन्न स्वरूपों में इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की पढ़ाई हमेशा से मध्यवर्गीय परिवारों की पहली पसंद रही है.
कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास करने वाले आर्थिक रूप से मध्यम पृष्ठभूमि के लगभग प्रत्येक विद्यार्थी की यह इच्छा होती है कि वह इंजीनियर या डॉक्टर बनने के लिए किसी उत्कृष्ठ कॉलेज में दाखिला ले सके, परंतु आज के परिवेश में, जबकि शिक्षा का व्यवसायीकरण चरम पर है, किसी उत्कृष्ट इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए तैयारी हेतु एक सही कोचिंग संस्थान का चुनाव करना विद्यार्थी के जीवन को सही दिशा देने वाला सबसे महत्वपूर्ण कदम है. अभिभावकों एवं विद्यार्थियों के इस निर्णय में सहयोग के लिए ही प्रभात खबर ने पटना में इंजीनियरिंग/मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थीयों से वृहद स्तर पर फीडबैक लेकर ‘रूट्स एडुकेयर’ को चुना है. रूट्स एडुकेयर राजधानी में संचालित एक ऐसा कोचिंग संस्थान है जो विगत छह वर्षों से लगातार सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट देता आ रहा है.
प्रभात खबर स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत प्रदेश भर से 150 सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों का चुनाव करके उन्हें इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी रूट्स एडुकेयर द्वारा नि:शुल्क करायी जायेगी. फॉर्म एवं प्रॉस्पेक्टस प्रभात खबर के सभी जिला मुख्यालय ऑफिस एवं रूट्स एडुकेयर के कार्यालयों में उपलब्ध है। विद्यार्थी ऑनलाइन फॉर्म www.rootseducare.in पर भर सकते हैं. विद्यार्थी ऑफ लाइन फॉर्म पांच दिसंबर और ऑनलाइन फॉर्म सात दिसंबर तक भर सकते हैं.
रूट्स में मौजूद हैं सभी सुविधाएं
सबसे बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर मौजूद है.
• रूट्स एडुकेयर में सबसे ज्यादा आईआईटीयंस फैकल्टी विद्यार्थी को पढ़ाते हैं
• सिलेबस को छह फेज में बांटकर करायी जाती है पढ़ाई.
• बैकअप क्लास की सुविधा.
• यहां लेटेस्ट पैटर्न से स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाता है.
• ऑनलाइन टेस्ट सीरीज की सुविधा उपलब्ध है.
• आधुनिक लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध है.
• हमेशा डाउट के लिए शिक्षक उपलब्ध रहते हैं.
• प्रतियोगिता की सही तैयारी के लिए प्रत्येक दूसरे/तीसरे रविवार टेस्ट होता है.
• समय–समय पर मोटिवेशनल क्लास भी करायी जाती है.
• कमजोर विद्यार्थियों पर खास ध्यान देकर उन्हें बेहतर दिशा प्रदान करने के लिए अन्य सभी सुविधाएं दी जाती हैं.
विशेष जानकारी के लिए संपर्क करें : 7677666682/84, 9525112340
वेबसाइट : www.rootseducare.in
महत्वपूर्ण तिथि
फॉर्म भरने व जमा करने की अंतिम तिथि : ऑफलाइन पांच दिसंबर व ऑनलाइन : सात दिसंबर
परीक्षा तिथि : 9 दिसंबर, 2018

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें