38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : झाझा-पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच थर्ड लाइन पर जल्द शुरू होगा काम

प्रभात रंजन डेडिकेटेड फ्रंटियर कॉरिडोर का इस रेलखंड पर नहीं पड़ेगा असर प्रभात खबर से बातचीत में केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा पटना : झाझा-पटना-पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलखंड पर यात्री ट्रेनों की संख्या अधिक हैं और यात्री ट्रेनें निर्धारित समय से चले. इसको लेकर इलाहाबाद से पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और पं […]

प्रभात रंजन
डेडिकेटेड फ्रंटियर कॉरिडोर का इस रेलखंड पर नहीं पड़ेगा असर
प्रभात खबर से बातचीत में केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा
पटना : झाझा-पटना-पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलखंड पर यात्री ट्रेनों की संख्या अधिक हैं और यात्री ट्रेनें निर्धारित समय से चले. इसको लेकर इलाहाबाद से पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा तक थर्ड रेलवे लाइन निर्माण की योजना बनायी गयी. लेकिन, मालगाड़ियों के लिए डेडिकेटेड फ्रंटियर कॉरिडोर की योजना बनने से थर्ड लाइन बनाने की योजना धीमी हो गयी.
हालांकि, इस रेलखंड पर डेडिकेटेड फ्रंटियर कॉरिडोर का असर नहीं पड़ेगा. इससे थर्ड लाइन बनाने की योजना शीघ्र शुरू हो जायेगी. यह बातें रविवार को केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने प्रभात खबर से विशेष बातचीत में कहीं.
उन्होंने कहा कि झाझा-पटना-पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलखंड पर 24 घंटे में पांच-छह ही माल गाड़ियां आती-जाती है और एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों की संख्या 100 से अधिक है. इस स्थिति में थर्ड लाइन की जरूरत है और इसे देखते हुए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.
अंतिम चरण में सर्वे का काम : इलाहाबाद-पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच बनने वाली थर्ड रेलवे लाइन की योजना रुक सकती है. इसकी वजह है कि डेडिकेटेड फ्रंटियर कॉरिडोर का लाभ इस रेलखंड को मिलेगा.
लेकिन, पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-पटना-झाझा रेलखंड को लाभ नहीं मिलेगा. वहीं, इस रेलखंड पर भविष्य में यात्री ट्रेनों की संख्या भी बढ़ायी जायेगी. सर्वे का कार्य अंतिम चरण में है. सर्वे कार्य पूरा होने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जायेगी.
दो वर्षों में पूरी होगी मोकामा रेल पुल की योजना : वर्षों से लंबित मोकामा रेल पुल की योजना पर पूछे गये सवाल के जवाब में रेल राज्यमंत्री ने कहा कि भूखंड को लेकर थोड़ा विवाद था. इस विवाद को खत्म कर लिया गया है.
पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने योजना को गंभीरता से लेते हुए चयनित एजेंसी को वर्क ऑर्डर भी दे दिया है. मोकामा रेल पुल पर काम शुरू कर दिया गया है और अगले दो से ढाई साल में मोकामा रेल पुल की योजना पूरी कर ली जायेगी. साथ ही कोसी नदी पर भी रेलवे पुल बनाया जा रहा हैं, जो फरवरी माह तक हर हाल भी पूरा कर लिया जायेगा.
बक्सर-वाराणसी के बीच चलेगी नयी मेमू : रेल राज्यमंत्री ने कहा कि लोगों की मांग को देखते हुए बक्सर-वाराणसी-बक्सर के बीच नयी मेमू ट्रेन चलायी जायेगी. यह मेमू ट्रेन सुबह में बक्सर से खुलेगी और 10 बजे के करीब वाराणसी पहुंचेगी. वहीं, शाम में वाराणसी से खुलेगी, तो रात्रि आठ बजे के करीब बक्सर पहुंचेगी. एक माह के भीतर शेड्यूल तैयार हो जायेगा.
मधुपुर से नहीं पटना से ही चलेगी संपूर्ण क्रांति
राजेंद्र नगर टर्मिनल से नयी दिल्ली के बीच नियमित चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को झारखंड के मधुपुर जंक्शन से चलाने पर निर्णय लिया जा रहा था.
रेलवे बोर्ड ने एक सांसद की मांग पर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को मधुपुर से चलाने की योजना बना रही थी. लेकिन, रेल राज्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस पटना से दिल्ली के बीच ही चलेगी. उन्होंने कहा कि मगध एक्सप्रेस पटना से चलती थी, तो नियमित समय से चलती थी. जब पटना से इस्लामपुर किया गया, तो लंबे समय तक घंटों की देरी से चलने लगी. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को यह स्थिति नहीं होने देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें