29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : हर घर नल का जल के काम में देरी का बताना होगा कारण

काम आवंटित होने पर भी एजेंसी देर से शुरू करती है काम पटना : मुख्यमंत्री के सात निश्चय में शामिल हर घर नल का जल योजना के काम में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी. काम में तेजी लाने के लिए जहां नियमित समय-समय मॉनीटरिंग होगी. वहीं, पाइप से घरों में पानी पहुंचाने के काम में देरी […]

काम आवंटित होने पर भी एजेंसी देर से शुरू करती है काम
पटना : मुख्यमंत्री के सात निश्चय में शामिल हर घर नल का जल योजना के काम में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी. काम में तेजी लाने के लिए जहां नियमित समय-समय मॉनीटरिंग होगी. वहीं, पाइप से घरों में पानी पहुंचाने के काम में देरी होने के कारणों के बारे में बताना होगा.
काम करने वाली एजेंसी व काम की देखरेख करने वाले अधिकारियों को बताना होगा कि किन कारणों से काम में देरी हो रही है. हर घर नल का जल योजना के तहत ग्रामीण इलाके में सभी घरों में पाइप से स्वच्छ पानी पहुंचाना है.
आर्सेनिक, फ्लोराइड व आयरन प्रभावित इलाके में ट्रीटमेंट प्लांट लगा कर पानी को शुद्ध कर घरों में पहुंचाना है. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव ने कार्यपालक अभियंता, अधीक्षण अभियंता व क्षेत्रीय मुख्य अभियंता को नियमित अंतराल पर समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है.
मॉनीटरिंग को लेकर समय निर्धारित
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग हर घर नल का जल योजना में ग्रामीण इलाके में वार्डों का सर्वे करा कर काम करा रहा है. इसके लिए एजेंसी का चयन किया गया है.
एजेंसी द्वारा निर्धारित समय पर काम पूरा हो रहा है या नहीं इसके लिए समय-समय पर मॉनीटरिंग करनी है. कार्यपालक अभियंताओं को प्रत्येक माह के पहले सोमवार व तीसरे सोमवार को कांट्रैक्टर के साथ कार्यों की प्रगति का समीक्षा करना है. समीक्षा के दौरान काम में हो रहे विलंब के कारणों का उल्लेख स्पष्ट रूप से अपने कार्यवाही में अंकित करना है.
काम की गति को बढ़ाने के लिए बिंदुवार आवश्यक निर्देश कांट्रैक्टर को देना है. समीक्षा में संबंधित अधीक्षण अभियंता को रहना अनिवार्य है. सभी क्षेत्रीय मुख्य अभियंताओं को प्रत्येक माह के अंतिम शुक्रवार को सभी कांट्रैक्टर के साथ समीक्षा करनी है. योजनाओं के कार्यान्वयन में आ रही समस्याओं का निराकरण भी करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें