33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : कल धू-धू कर जलेंगे 450 मीटर कपड़े में लिपटे रावण बंधु

रावणवध कार्यक्रम. दस वॉच टावर पर दूरबीन और ड्रेगन लाइट से रहेगी निगहबानी पटना : गांधी मैदान में शुक्रवार को विजयादशमी पर रावण दहन किया जायेगा. रावण वध कार्यक्रम की फाइनल तैयारी को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी कुमार रवि व एसएसपी मनु महाराज ने मॉकड्रिल किया. रिहर्सल (मॉकड्रिल) में डीएम ने बताया कि गांधी मैदान […]

रावणवध कार्यक्रम. दस वॉच टावर पर दूरबीन और ड्रेगन लाइट से रहेगी निगहबानी
पटना : गांधी मैदान में शुक्रवार को विजयादशमी पर रावण दहन किया जायेगा. रावण वध कार्यक्रम की फाइनल तैयारी को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी कुमार रवि व एसएसपी मनु महाराज ने मॉकड्रिल किया.
रिहर्सल (मॉकड्रिल) में डीएम ने बताया कि गांधी मैदान में लोगों को सूचना का आदान-प्रदान करने तथा सहायता पहुंचाने के लिए गेट संख्या-5, 7, 10 व ध्वजारोहण स्थल के पास हेल्प डेस्क की व्यवस्था नजारत उप समाहर्ता द्वारा किया गया है. इसके साथ ही गांधी मैदान में 10 वॉच टॉवर लगा हुआ है. उन्होंने निर्देश दिया कि वाच टॉवर एक वीडियोग्राफर, एक पुलिस कर्मी दूरबीन एवं ड्रेगन लाइट के साथ मौजूद रहेंगे. नीचे पुलिस पदाधिकारी पुलिस बल के साथ मौजूद रहेंगे.
डीएम ने रिहर्सल के क्रम में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि गांधी मैदान के भीतर किसी तरह का गिट्टी या पत्थर व गंदगी न रहे. उन्होंने हिदायत की कि रावण वध के दिन गांधी मैदान के भीतर जानवरों का प्रवेश न हो. जांच में डीएम ने पाया कि गांधी मैदान में लाइटिंग की व्यवस्था में पर्याप्त व्यवस्था नहीं है. उन्होंने कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि पर्याप्त मात्रा में लाइटिंग की व्यवस्था बुधवार की रात तक कर लिया जाये.
पटना : रावणवध के समय गांधी मैदान की ओर नहीं होगा वाहनों का परिचालन
पटना : दशमी को रावणवध के समय घर से गांधी मैदान की ओर निकलना हो तो रूट प्लान देखकर निकलें. इस दौरान गांधी मैदान की ओर वाहनों के जाने पर प्रतिबंध रहेगा और उनका परिचालन बदले मार्ग से होगा. शुक्रवार को दोपहर एक बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक विशेष रूट प्लान और बदली हुई ट्रैफिक व्यवस्था लागू रहेगी.
– मार्ग जिन पर वाहनों के परिचालन पर होगी रोक
– भट्टाचार्या चौराहा से उत्तर गांधी मैदान की ओर – न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में – रामगुलाम चौक से पश्चिम जेपी गोलंबर की ओर – ठाकुरबाड़ी मोड़ व बाकरगंज मोड़ से पश्चिम गांधी मैदान की ओर – आइएमए हॉल, होटल पनास, ट्वीन टावर और मौर्या होटल के सभी कटिंग से गांधी मैदान की ओर – अशोक राजपथ में गोविंद मित्रा मोड़ से पश्चिम की ओर कारगिल चौक की तरफ – बुद्ध मार्ग में कोतवाली टी से पुलिस लाइन तिराहा तक पूरब की ओर
– वैकल्पिक मार्ग
– बेली रोड से गांधी मैदान की ओर जाने वाले रिक्शा, ठेला, टेंपु को आयकर गोलंबर से दाहिने वीरचंद पटेल पथ में मोड़ दिया जायेगा. – डाकबंगला से पूरब की ओर जाने वाले वाहनों को न्यू डाकबंगला रोड, भट्टाचार्या मोड़ से राजेंद्र पथ की ओर जाने दिया जायेगा. – पटना सिटी से अशोक राजपथ होकर गांधी मैदान या पटना जंक्शन की ओर आने वाले वाहन गांधी चौक से भिखना पहाड़ी मोड़ होते हुए बारीपथ, मछुआ टोली, दिनकर गोलंबर, नाला रोड, अप्सरा गोलंबर, सीडीए बिल्डिंग से होकर पटना जंक्शन की ओर आयेंगे. – दानापुर से गांधी मैदान आने वाले वाहन राजापुर पुल से बायें बोरिंग रोड चौराहा की ओर जायेंगे. – पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले वाहन डाकबंगला चौराहा से दाहिने मुड़कर न्यू डाकबंगला रोड से भट्टाचार्या चौराहा होते हुए भट्टाचार्या मोड़ से मुड़कर सीडीए बिल्डिंग से गोरियाटोली होते हुए स्टेशन जायेंगे.
– पार्किंग व्यवस्था
– पास धारक वाहन की पार्किंग व्यवस्था एएन सिन्हा इंस्टीच्यूट एवं श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल के सामने होगी.
– जेपी गोलंबर से डाकबंगला चौराहा तक एवं डाकबंगला चौराहा से पटना जंक्शन गोलंबर तक – रामगुलाम चौक से पूरे एग्जीबिशन रोड में – जिलाधिकारी आवास से पुलिस लाइन तिराहा तक – गांधी मैदान सर्किल के बाहरी सड़क पर व भीतर मैदान में.
कोलकाता के पटाखों से जलाया जायेगा
इस बार गांधी मैदान में ही रावण बनाया जा रहा है. रावण बंधु 450 मीटर कपड़े में लिपटे हैं , जहां रावण के पुतले की लंबाई 70 फीट है वहीं कुंभकर्ण 65 और मेघनाद 60 फीट का बनाया जा रहा है. 450 मीटर कपड़े में लिपटे रावण बंधु को कोलकाता के पटाखों से जलाया जायेगा. सभी पुतले बांस, पेपर और कपड़े से बनाये जा रहे हैं. बांस को काटकर उन्हें पुतलों की आकृति में ढाला गया है. उस आकृति पर पेपर लगाकर पेंट किया जा रहा है.
पुतलों को बनाने में करीब 150 पीस बांस, एक क्विंटल से ज्यादा पेपर, 40 किलो सूती सुतली और 450 मीटर कपड़ा लग रहा है. फ्लैक्स के जरिये रावण के दसों सिर और आंख की आकृति बनायी जायेगी. इस बार पटाखे लगाने वाले कोलकाता से आ रहे हैं. लगभग 300 पटाखे इन पुतलों में भरे जायेंगे. रावण दहन के पहले और बाद में भी दर्शकों को शानदार आतिशबाजी देखने को मिलेगी.
60 सीसीटीवी से नजर
वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि गांधी मैदान के भीतर 60 सीसीटीवी कार्यरत है. जब तक भीड़ चली नहीं जाती है तब तक पुलिस पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर बने रहेंगे. सभी गेटों पर एक दिन पहले ही जांच करा लें.
– मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन
इस बार रावण वध के कार्यक्रम की शुरुआत शाम चार बजे से शुरू हो जायेगी. मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहेंगे, जो कार्यक्रम का उद्घाटन शाम 4.15 मिनट पर करेंगे . कार्यक्रम 5.15 खत्म हो जायेगा. रावण वध का मुख्य आकर्षण झांकी है, जिसे बनाने के लिए केरल की टीम यहां मौजूद है. पूरी व्यवस्था के साथ रावण वध का कार्यक्रम रखा गया है. इसकी पूरी तैयारी चल रही है.
– सीएम ने तैयारियों का जायजा लिया
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को गांधी मैदान में दशहरा के अवसर पर आयोजित होने वाले रावणवध की तैयारियों का जायजा लिया. वहां उन्होंने रावण वध समारोह के दौरान लोगों की सुरक्षा को लेकर पदाधिकारियों के साथ बातचीत की. समारोह स्थल पर लोगों के बैठने की व्यवस्था व यातायात संबंधी जानकारी पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को दी. सुरक्षा बलों के संबंध में जानकारी सीएम को दी गयी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें