27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : बेखौफ होकर घूमें पूजा-पंडाल

1306 पूजा पंडालों की सुरक्षा और सुविधा के लिए तैनात रहेंगे सात हजार अधिकारी व कर्मचारी पटना : जिले में दशहरा पर्व की शुरुआत हो चुकी है. मंगलवार को सप्तमी से पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ शुरू हो जायेगी. पर्व दशहरा के बाद मूर्ति विसर्जन यानी 20 अक्तूबर तक मनाया जायेगा. प्रशासन की ओर […]

1306 पूजा पंडालों की सुरक्षा और सुविधा के लिए तैनात रहेंगे सात हजार अधिकारी व कर्मचारी
पटना : जिले में दशहरा पर्व की शुरुआत हो चुकी है. मंगलवार को सप्तमी से पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ शुरू हो जायेगी. पर्व दशहरा के बाद मूर्ति विसर्जन यानी 20 अक्तूबर तक मनाया जायेगा. प्रशासन की ओर से पर्व के दौरान ट्रैफिक मैनेजमेंट और भीड़ मैनेजमेंट को लेकर विधि व्यवस्था के लिए अधिकारियों व पुलिस जवानों सहित कर्मियों की तैनाती कर दी गयी है.
सोमवार को इस बात को लेकर प्रशासन के अाला अधिकारियों ने संयुक्त ब्रिफिंग कर सभी जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मियों को उनके प्रतिनियुक्ति की जानकारी दी और जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाया. संयुक्त ब्रिफिंग में प्रमंडलीय आयुक्त आरएल चोंग्थू, डीआईजी राजेश कुमार, जिलाधिकारी कुमार रवि, एसएसपी मनु महाराज सहित प्रशासन के कई आला अधिकारी मौजूद थे. वहां जानकारी दी गयी कि जिले में 1306 जगहों पर पूजा पंडाल लगाकर दुर्गापूजा मनाया जा रहा है. इस पूरे त्योहार में करीब सात हजार प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों व जवानों से लेकर अन्य कर्मियों की तैनाती की गयी है.
पांच हजार जवानों की तैनाती : दुर्गापूजा को लेकर दो तरह से अधिकारियों की तैनाती की गयी है. इसमें दुर्गापूजा के अलावा दशहरा के मौके पर 19 तारीख को गांधी मैदान में आयोजित रावण वध के दौरान दोपहर दो बजे से शाम सात बजे की ड्यूटी लगी है.
इस पूरे पर्व के दौरान 876 दंडाधिकारी लगे हैं, इसमें 764 दंडाधिकारी पूरे पूजा के दौरान काम करेंगे, जबकि शेष रावण वध के दौरान तैनात रहेंगे. वहीं 892 पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गयी है, जिसमें 771 दुर्गापूजा के दौरान तैनात रहेंगे. वहीं कुल पांच हजार पुलिस जवानों की तैनाती की गयी है.
कई स्तर पर बनाया गया कंट्रोल रूप : आम लोगों की सुविधा के लिए कई स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है. डाकबंगला सहित शहर के बड़े पूजा पंडालों पर प्रशासन के कंट्रोल रूप का गठन किया गया है. आम लोग डायल 100 पर भी कॉल कर सूचना व जानकारी साझा कर सकते हैं. डीएम ने कहा कि लाउडस्पीकर 06.00 बजे प्रात: से 10.00 बजे रात्रि तक ही निर्धारित डेसीबेल के अनुरूप बजाये जायेंगे.विसर्जन मुख्यत: गंगा नदी के महत्वपूर्ण घाटों जैसे भद्र घाट, गायघाट, काली घाट, गांधी घाट, दीघा पाटीपुल घाट पर होगा.
55 विशेष प्वाईंटों से कंट्रोल होगा पूरा सिस्टम : एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि दुर्गापूजा, रावण वध और आगे छठपूजा को शांतिपूर्ण आयोजन के लिए 55 विशेष प्वाईंटों को बनाया गया है. जहां से पुलिस अधिकारी अपना पूरा सिस्टम कंट्रोल करेंगे. इसमें डीएसपी स्तर के पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे.
आवश्यकता पड़ने पर करें कॉल
– जिला नियंत्रण कक्ष- 2219810 या 2219234
– डाकबंगला पर डीडीसी की नेतृत्व में नियंत्रण कक्ष- 9431818345
– क्यूअारटी टीम- अनिल कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक- 9431822117
– पुलिस नियंत्रण कक्ष- 9470001389
– सभी अनुमंडल पदाधिकारियों के सरकारी फोन नंबर
– पटना सदर का नियंत्रण कक्ष- 9431822104
– डॉयल-100
– पूरे शहर को 13 जोन में बांट कर दंडाधिकारियों को लगाया गया
– चार महत्वपूर्ण स्थानों पर क्वीक रिस्पांस टीम
– 55 विशेष प्वाईंटों पर डीएसपी की तैनाती
– शहर के 30 थानों में सौ से अधिक संवेदनशील स्थानों को चिह्नित किया गया.
– पंत भवन, राजाबाजार, इनकमटैक्स, मछुआ टोली
चौराहा सहित पांच जगहों पर मौजूद रहेंगे वाहन टोल करने के लिए संसाधन
सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों के प्रति रहें सजग : मुख्य सचिव
पटना. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सोमवार को वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की. मुख्य सचिव ने सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों के प्रति सजग रहने और सभी वर्गों से संवाद रखने के भी निर्देश दिये हैं. गृह विभाग, पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों ने दुर्गापूजा और दशहरा पर आम लोगों की सहूलियत, ट्रैफिक इंतजाम और सुरक्षा आदि को लेकर अपनी-अपनी रिपोर्ट पेश की.
उप सचिव स्तर के 15 पदाधिकारी 19 तक समाहरणालय में प्रतिनियुक्त
पटना : राजधानी में दुर्गा पूजा और रावण वध पर विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इसके लिए बिहार प्रशासनिक सेवा के उप सचिव स्तर के 15 पदाधिकारियों को 19 अक्तूबर तक के लिये समाहरणालय पटना में प्रतिनियुक्त किया गया है. सभी पदाधिकारियों को सोमवार को ही जिला पदाधिकारी, पटना को योगदान देने का निर्देश जारी कर दिये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें