38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : एनसीसी की गतिविधियों के विकास को बनेगी कार्ययोजना : राज्यपाल

पटना : राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि विश्वविद्यालयों में एनसीसी की गतिविधियों के विकास के लिए आवश्यक कार्ययोजना तैयार करायी जायेगी, ताकि युवा विद्यार्थियों में राष्ट्रप्रेम और अनुशासन की भावना सुदृढ़ हो सके. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के सपने को साकार करने के लिए एनसीसी को न केवल जागरूकता कार्यशाला का संचालन […]

पटना : राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि विश्वविद्यालयों में एनसीसी की गतिविधियों के विकास के लिए आवश्यक कार्ययोजना तैयार करायी जायेगी, ताकि युवा विद्यार्थियों में राष्ट्रप्रेम और अनुशासन की भावना सुदृढ़ हो सके.
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के सपने को साकार करने के लिए एनसीसी को न केवल जागरूकता कार्यशाला का संचालन करना चाहिए, बल्कि स्वच्छता कार्यक्रम से एनसीसी कैडेटों को सीधे तौर पर भी जोड़ा जाना चाहिए. ये बातें राज्यपाल ने शनिवार को एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल राजीव कुमार गुप्ता से मुलाकात के दौरान कही. श्री गुप्ता ने मुलाकात के दौरान राज्यपाल को बिहार में एनसीसी की गतिविधियों की जानकारी दी. राज्यपाल से मुलाकात के लिए एनसीसी की संयुक्त निदेशक (समन्वयन) ले कर्नल सुमन लता भी साथ में थीं.
राज्यपाल श्री टंडन को अपर महानिदेशक ने बताया कि 28 नवंबर को मोतिहारी में राज्यस्तरीय एनसीसी दिवस का आयोजन हो रहा है. ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के थीम पर यह आयोजन होगा. श्री गुप्ता ने बताया कि राज्य में एनसीसी की गतिविधियों के प्रति विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए आवश्यक है कि शिक्षण संस्थाओं, खासकर व्यावसायिक संस्थानों में प्रवेश के दौरान कैडेट्स को कुछ प्रतिशत अंकों का बोनस दिया जाये. राज्य सरकार नौकरी, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ में एनसीसी कैडेट्स के लिए आरक्षण दे.
पाठ्यक्रम में शामिल करने का अनुरोध
अपर महानिदेशक मेजर जनरल राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि कई राज्य सरकारों ने अपनी सेवाओं में नियुक्ति के क्रम में एनसीसी कैडेट्स को प्राथमिकता दे रखी है. अधिकारियों ने राज्यपाल से विश्वविद्यालयों में एनसीसी को एक वैकल्पिक विषय के रूप में पाठ्यक्रम में शामिल करने का भी अनुरोध किया. मेजर गुप्ता ने राज्यपाल से राज्य में एनसीसी एकेडमी की स्थापना के लिए भी अनुरोध किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें