30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार बोर्ड : एक से इंटर की सेंटअप परीक्षा

नियमित व स्वतंत्र दोनों परीक्षार्थियों का शामिल होना अनिवार्य पटना : बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा-2019 के लिए स्कूल-कॉलेजों में एक से आठ नवंबर तक सेंटअप परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी. उन्होंने बताया है कि इस संबंध में सभी इंटरमीडिएट शिक्षण संस्थानों को निर्देश जारी किया […]

नियमित व स्वतंत्र दोनों परीक्षार्थियों का शामिल होना अनिवार्य
पटना : बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा-2019 के लिए स्कूल-कॉलेजों में एक से आठ नवंबर तक सेंटअप परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी. उन्होंने बताया है कि इस संबंध में सभी इंटरमीडिएट शिक्षण संस्थानों को निर्देश जारी किया गया है. नियमित व स्वतंत्र दोनों कोटि के परीक्षार्थियों के लिए सेंटअप परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है.
सेंटअप परीक्षार्थियों को ही बोर्ड की ओर से एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा. श्री किशोर ने बताया है कि सेंटअप परीक्षा के बाद शिक्षण संस्थानों के प्रधान सेंटअप व नॉन सेंटअप परीक्षार्थियों की अलग-अलग सूची एक्सेल फॉर्मेट में निश्चित रूप से बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक (उच्च माध्यमिक) को ई-मेल के माध्यम से 12 नवंबर तक भेज देंगे. इसके अलावा वे 15 नवंबर तक उक्त दोनों सूची की हार्ड व सॉफ्ट कॉपी के साथ सेंटअप टेस्ट की क्रॉसलिस्ट संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा करेंगे. यदि किसी संस्थान द्वारा सूची व क्रॉसलिस्ट जमा नहीं की जाती है, तो उसके परीक्षार्थियों का ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा. वे परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित होते हैं, तो संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान जिम्मेदार होंगे.
20 को डीएलएड का एडमिट कार्ड जारी होगा
पटना : आगामी 27 अक्तूबर से आरंभ हो रही डीएलएड की परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड 20 अक्तूबर को एडमिट कार्ड जारी करेगा. परीक्षा में प्रशिक्षण सत्र 2014-16, 2015-17 व 2016-18 के प्रशिक्षु शामिल होंगे. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी. उन्होंने बताया कि एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर उपलब्ध होगा. संबंधित कॉलेजों के प्रधान पूर्व में उपलब्ध कराये गये यूजर आईडी व पासवर्ड का उपयोग करते हुए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर करेंगे. तत्पश्चात उस पर हस्ताक्षर कर मुहर लगा कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध करायेंगे.
पटना : 23 को इंटर परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि
पटना : इंटरमीडिएट परीक्षा-2019 के लिए कई शिक्षण संस्थानों द्वारा 13 अक्टूबर तक परीक्षार्थियों का परीक्षा फाॅर्म विलंब शुल्क के साथ भरा गया है, लेकिन किसी कारणवश निर्धारित तिथि तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया जा सका. इसे ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्थानों द्वारा शुल्क जमा करने के लिए बिहार बोर्ड ने 23 अक्टूबर तक तिथि बढ़ा दी है. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी.
उन्होंने बताया है कि छात्र हित में यह निर्णय लिया गया है. इसके अलावा इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए जिन परीक्षार्थियों का परीक्षा फार्म 25 सितंबर से चार अक्टूबर तक ऑनलाइन भरा गया है, लेकिन परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया जा सका है, उनका परीक्षा शुल्क भी लिए बिना विलंब शुल्क के 23 अक्तूबर तक जमा किया जा सकता है.
आनंद किशोर ने कहा है कि इंटरमीडिएट स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधान विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए हर हाल में उक्त तिथि तक संबंधित शुल्क जमा करना सुनिश्चित करेंगे, अन्यथा उनका अंतिम एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें