27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पीयू के दरभंगा हाउस में आम लोगों का प्रवेश होगा बंद

पटना : पटना विश्वविद्यालय के दरभंगा हाउस में आम लोगों का प्रवेश बंद हो जायेगा. दरभंगा हाउस के भीतर एक प्राचीन काली मंदिर है, जिसमें आमलोग पूजा पाठ करते हैं, उसमें जाने के लिए अलग से एक रास्ता बनाया जा रहा है. उस रास्ते पर अतिक्रमण था, जिसे सोमवार को जिला प्रशासन ने हटा दिया. […]

पटना : पटना विश्वविद्यालय के दरभंगा हाउस में आम लोगों का प्रवेश बंद हो जायेगा. दरभंगा हाउस के भीतर एक प्राचीन काली मंदिर है, जिसमें आमलोग पूजा पाठ करते हैं, उसमें जाने के लिए अलग से एक रास्ता बनाया जा रहा है.
उस रास्ते पर अतिक्रमण था, जिसे सोमवार को जिला प्रशासन ने हटा दिया. अब वहां नये रास्ते का निर्माण कराया जायेगा, जिससे आम लोग मंदिर में प्रवेश करेंगे. वहीं पुराने गेट से सिर्फ छात्र व शिक्षकों या विवि कर्मियों का ही प्रवेश होगा. अन्य के लिए इस रास्ते को बंद कर दिया जायेगा और वहां गार्ड तैनात कर दिया जायेगा. इसे बंद करने का कारण यह है कि आम लोगों के कैंपस में प्रवेश से पठन-पाठन में परेशानी तो होती ही है, अतिक्रमण भी बढ़ जाता है.
सोमवार को हटाया गया अतिक्रमण : पटना विश्वविद्यालय द्वारा सोमवार को जिला प्रशासन के साथ संयुक्त रूप से अतिक्रमण हटाया गया. स्थानीय लोगों ने विरोध किया लेकिन पर्याप्त सुरक्षा बल होने से वहां से सारे अतिक्रमण को हटवा दिया गया है. दरभंगा हाउस के आस-पास के भी अतिक्रमण तथा बाउंड्री से सटे कुछ कच्चे मकानों को तोड़ा गया है.
मकान के नीचे से मिला पुराना कुआं
अतिक्रमण हटाये जाने के दौरान वहां एक मकान को तोड़ने के दौरान उसके नीचे एक कुआं निकाला. बताया जा रहा है कि कुआं करीब दो सौ वर्ष पुराना है. यह कुआं छोटा है, लेकिन गहरा है. कब और किसने इसे ढका और उस पर अतिक्रमण हो गया, यह पता नहीं चल सका है. कयास लगाये जा रहे हैं कि यह दरभंगा महाराज के समय का ही कुआं है. क्योंकि दरभंगा हाउस से यह कुआं काफी सटा हुआ है. कभी इस जगह से आस-पास के लोग पानी ले जाते थे.
सोमवार को जिला प्रशासन की टीम के सहयोग से उक्त जमीन को खाली करा लिया गया है. अब वहां अलग रास्ता बनेगा, जिससे आम लोगों को काली मंदिर जाने में परेशानी नहीं होगी. सामने वाला रास्ता छात्र-छात्राओं व शिक्षकों के लिए होगा. गेट पर गार्ड की तैनाती की जायेगी और आईकार्ड की जांच के बाद प्रवेश दिया जायेगा.
-प्रो जीके पलइ, प्रॉक्टर, पीयू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें