36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : अतिक्रमण तो हटाया, मगर कब्जे में नहीं ली जमीन, बिगड़ रही रास्तों व चौराहों की सूरत

बेकार जा रहा है 23 दिनों का महा अभियान, नहीं दिख रहा असर अनिकेत त्रिवेदी पटना : प्रशासन की ओर से बीते दिनों चलाया गया अतिक्रमण अभियान आम लोगों की सुविधा के मद्देनजर अब तक फायदेमंद साबित नहीं हुआ है. प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने के बाद जमीन को कब्जे में लेकर सड़क चौड़ा […]

बेकार जा रहा है 23 दिनों का महा अभियान, नहीं दिख रहा असर
अनिकेत त्रिवेदी
पटना : प्रशासन की ओर से बीते दिनों चलाया गया अतिक्रमण अभियान आम लोगों की सुविधा के मद्देनजर अब तक फायदेमंद साबित नहीं हुआ है. प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने के बाद जमीन को कब्जे में लेकर सड़क चौड़ा करने, चौराहा विकसित करने से लेकर अन्य जरूरी कार्रवाई अधूरा छोड़ दिया गया है.
यानी ठोस प्लानिंग नहीं होने के कारण अतिक्रमण हटाने के बाद जो जमीन निकल कर आयी थी, वह अब तक न तो सड़क को चौड़ा करने में ली गयी है और न ही फुटपाथ चौड़ा करने के उपयोग में लायी जा रही है. कई जगहों पर फिर से दोबारा अतिक्रमण होने लगे हैं. ऐसे में लगभग 23 दिनों के महा अभियान का असर भी कुछ खास नहीं दिख पाया है.
गौरतलब है कि प्रशासन की ओर से 16 अगस्त से लेकर 10 सितंबर तक अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया था. इस दौरान अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई करते हुए लगभग 98 लाख 64 हजार 400 रुपये का जुर्माना की वसूला गया. लगभग 130 लोगों पर प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी थी.
पहली बार चला था ऐसा महा अभियान शहर में पहली बार अतिक्रमण हटाने को महा अभियान चलाया गया था. अभियान के दौरान जिला प्रशासन, प्रमंडल कार्यालय, नगर निगम, पथ निर्माण विभाग, ट्रैफिक पुलिस से लेकर कई विभागों से पहली बार संयुक्त रूप से कार्रवाई की थी. अभियान में बोरिंग रोड, अशोक राजपथ, राजा बाजार, नाला रोड, पीरमुहानी, राजेंद्र नगर व कंकड़बाग जैसे कई महत्वपूर्ण इलाकों से अतिक्रमण हटाया गया था.
कैसे मिलेगा फायदा
प्रशासन से सबसे पहले बोरिंग व बोरिंग कैनाल रोड में अतिक्रमण हटाने का अभियान शुरू किया था. हड़ताली मोड़ से लेकर राजापुर पुल तक अतिक्रमण हटाया गया. फुटपाथ के अंदर कई जगहों पर तीन फुट से लेकर नौ फुट तक सरकारी जमीन को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराया गया था. इस दौरान दो दर्जन से अधिक लोगों की बाउंड्रीवाॅल तोड़ी गयी थी, लेकिन प्रशासन ने अब तक किनारे वाले बिजली व टेलीफोन को नहीं हटाया गया. सड़क की चौड़ाई नहीं बढ़ायी गयी. इसके अलावा बोरिंग रोड चौराहा से पुलिस पोस्ट हटाने का भी लाभ नहीं मिला.
प्रमंडलीय आयुक्त ने बुडको को चौराहा सौंदर्यीकरण का प्लान बनाने के निर्देश दिये थे. उन पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. अब स्थिति ऐसी है कि पूरे रास्ते व चौराहे की सूरत बिगड़ गयी है.
सौंदर्यीकरण का प्लान
बोरिंग रोड चौराहा की तरह प्रशासन ने उमा सिनेमा के पास पीरमुहानी चौराहा के पास अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया था. इस दौरान चौराहे पर पुराने पुलिस पोस्ट से लेकर बड़े होर्डिंग बैनर को हटा कर पूरा चौराहा साफ कर दिया था. वहां भी प्रमंडलीय आयुक्त ने पथ निर्माण विभाग के अभियंता को चौराहे का सौंदर्यीकरण प्लान बनाकर देने का निर्देश दिया था, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके.
लेकिन, वर्तमान स्थिति ऐसी है कि वहां दोबारा से अतिक्रमण हो चुका है. सब्जी दुकान, फुटपाथ पर अस्थायी दुकान, सड़क पर वाहन पार्किंग जारी है.
दोबारा अतिक्रमण, सज गयीं दुकानें
अतिक्रमण हटाने के दौरान प्रशासन की टीम को राजेंद्र नगर पुल व राजेंद्र नगर रोड पर अतिक्रमण हटाने के दौरान काफी विरोध का सामना करना पड़ा था. फुटपाथ के बाद भी कई लोगों ने सड़क की जमीन को अतिक्रमित कर लिया था जिसे तोड़ने की कार्रवाई की गयी थी, लेकिन इसके बाद सड़क की चौड़ाई नहीं बढ़ायी गयी.
फुटपाथ को और अंदर शिफ्ट नहीं किया गया. वर्तमान स्थिति ऐसी है कि वहां भी दोबारा से अतिक्रमण हो चुका है. अस्थायी दुकानें व वाहनों की पार्किंग होनी शुरू हो गयी है.
इन जगहों पर भी नहीं मिला फायदा
राजा बाजार के बेली रोड फ्लाईओवर के नीचे सड़क के दोनों तरफ से जहां अतिक्रमण हटाया गया था, वहां लोगों ने फिर से अतिक्रमण कर लिया है. सड़क की चौड़ाई नहीं बढ़ी है. बिजली व टेलीफोन के खंभों को शिफ्ट नहीं किया गया है. वहीं कंकड़बाग में भी शाम के समय दुकानें सजने लगी हैं. बांस घाट से कुर्जी तक हटाये गये अतिक्रमण का भी फायदा लोगों को नहीं मिल रहा है. राजापुर पुल के पास गंगा प्रोटेक्शन वॉल से अतिक्रमण की नापी की जानी थी. उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी.
सभी मुक्त जगहों को कब्जे में लिया जायेगा. सड़क के बीच व किनारे वाले जगहों का पक्कीकरण होना है. पथ निर्माण विभाग के माध्यम से इसके लिए निविदा निकालने का काम किया जा रहा है.
– कुमार रवि, जिलाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें