28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : वार्ड स्तर पर बनाया जायेगा वेंडिंग जोन, चिह्नित हो रही जमीन

पटना : राजधानी यानी निगम क्षेत्र के मुख्य व प्रधान सड़कों से लेकर फुटपाथों तक अतिक्रमणकारियों का कब्जा है. इससे शहर में जाम की समस्या बनी रहती है. सड़कों व फुटपाथों से अतिक्रमण हटाने को लेकर हाईकोर्ट ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि शहर को अतिक्रमणमुक्त करें. हाईकोर्ट के निर्देश पर फुटपाथों व सड़कों […]

पटना : राजधानी यानी निगम क्षेत्र के मुख्य व प्रधान सड़कों से लेकर फुटपाथों तक अतिक्रमणकारियों का कब्जा है. इससे शहर में जाम की समस्या बनी रहती है. सड़कों व फुटपाथों से अतिक्रमण हटाने को लेकर हाईकोर्ट ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि शहर को अतिक्रमणमुक्त करें.
हाईकोर्ट के निर्देश पर फुटपाथों व सड़कों पर कब्जा किये फुटपाथी दुकानदारों को हटा दिया गया है. अब इन फुटपाथी दुकानदारों की रोजी-रोटी का नुकसान हो रहा है. निगम प्रशासन ने वार्ड स्तर पर वेंडिंग जोन बना कर फुटपाथी दुकानदारों को शिफ्ट करने की योजना बनायी है. इस योजना के तहत वार्डों में जमीन तलाशी जा रही है.
निगम प्रशासन ने नूतन राजधानी अंचल क्षेत्र में तीन और बांकीपुर अंचल में एक वेंडिंग जोन बनाने को लेकर जमीन चिह्नित किया है. इसमें जेडी वीमेंस कॉलेज के समीप शेखपुरा मोड़, बोरिंग कैनाल रोड, कदमकुआं सब्जी मंडी और जीपीओ गोलंबर के समीप निगम मुख्यालय के पास शामिल है. इसको लेकर टेंडर निकाल दिया गया है और शीघ्र ही वेंडिंग जोन बना कर वेंडरों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.
निगम की ओर से टाउन वेंडिंग फेडरेशन के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष और स्थानीय वेंडिंग कमेटी के सहयोग से वेंडरों की सूची तैयारी की जा रही है. प्रथम चरण में जेडी वीमेंस कॉलेज से राजाबाजार, बोरिंग कैनाल रोड में हड़ताली मोड़ से राजापुर पुल तक, कदमकुआं, जीपीओ गोलंबर, स्टेशन रोड व फ्रेजर रोड के वेंडरों की सूची तैयार की जा रही है. इनको सोमवार से पहचानपत्र देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.
नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने इसकी जिम्मेदारी अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी व उप नगर आयुक्त विशाल आनंद को दी है. पहचानपत्र देने के साथ-साथ वेंडिंग जोन में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू होगी. जैसे-जैसे जमीन चिह्नित की जायेगी, वैसे-वैसे वेंडिंग जोन बनाने और वेंडरों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया पूरा की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें