29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पीयू के हॉस्टलों में अवैध रूप से अब नहीं रहेंगे छात्र

हाइकोर्ट के आदेश के बाद विवि प्रशासन सख्त पटना : पटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में अब अवैध रूप से छात्र नहीं रह पायेंगे. इसको लेकर विवि ने कमर कस ली है. वहीं, हाइकोर्ट का भी आदेश है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति हॉस्टल में नहीं रहे. अभी हाल ही में हाइकोर्ट ने विवि से यह […]

हाइकोर्ट के आदेश के बाद विवि प्रशासन सख्त
पटना : पटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में अब अवैध रूप से छात्र नहीं रह पायेंगे. इसको लेकर विवि ने कमर कस ली है. वहीं, हाइकोर्ट का भी आदेश है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति हॉस्टल में नहीं रहे. अभी हाल ही में हाइकोर्ट ने विवि से यह पूछा था कि आखिर पीयू के हॉस्टल में बाहरी छात्र कैसे रहते हैं और क्या वजह है कि पीयू प्रशासन उन्हें रोकने में असमर्थ है.
इसके बाद विवि भी गंभीर हुआ है और इस ओर सख्ती बरतने का निर्णय लिया गया है. विवि ने इसको लेकर अब एक नयी रणनीति बनायी है जिसके तहत कोई भी छात्र अवैध रूप से इन हॉस्टलों में नहीं रहेगा. एक विशेष कमेटी भी बनायी गयी है, जो हॉस्टल में एलॉटमेंट की प्रक्रिया तो देखेगी ही साथ ही वहां की हर गतिविधियों पर नजर रखेगी.
वार्डेन व सुप्रीटेंडेंट को दिया जायेगा जिम्मा : पीयू के हॉस्टलों के संबंध में बता दें कि हॉस्टलों में वार्डेन व सुप्रीटेंडेंट काफी कम हैं. इसके कई कारण हैं.
हाउस रेंट मिलना भी एक वजह है. वहीं कोई शिक्षक इन पचरे में पड़ना नहीं चाहते. विवि की ओर से वार्डेन व सुप्रीटेंडेंट का विज्ञापन निकलने पर भी कोई शिक्षक इसके लिए आगे नहीं आते और न ही अपनी इच्छा जताते. दूसरा की इन हॉस्टलों में जो वार्डेन के क्वार्टर थे वह जर्जर थे. अब चूंकि हॉस्टलों में मरम्मती के काम हुए हैं, विवि ने फिर से वार्डेन व सुप्रीटेंडेंट को बहाल करने का सोचा है, जो उन हॉस्टलों में रेगुलर रहेंगे और वहां की गतिविधियों पर नजर रखेंगे. अगर कोई बाहरी छात्र दिखा, तो इसकी सूचना विवि प्रशासन को देंगे.
विवि बीच-बीच में चलायेगा अभियान : विवि द्वारा इसे मेंटेन करने के लिए बीच-बीच में अभियान भी चलाया जायेगा. हॉस्टलों में अधिकारियों का दौरा जारी रहेगा. वहीं, जिला प्रशासन से भी इसकी मदद ली जायेगी और वहां एकाएक भी निरीक्षण आदि होता रहेगा. सैदपुर में विवि की ओर से बाउंड्री करायी जा चुकी है. इसलिए वहां भी अब अवैध छात्रों पर विवि की नजर होगी. गेट पर ही गार्ड की तैनाती कर दी गयी है. इसके अतिरिक्त विवि के द्वारा सभी छात्रों का साक्षात्कार करने का निर्णय लिया गया है.
इसके पीछे का मकसद है कि पहले मेधावी छात्रों को रखा जाये और दूसरा की साक्षात्कार के दौरान विशेष हॉस्टल कमेटी छात्रों की पहचान कर सकें. संभव है कि बीच-बीच में कमेटी अपने छात्रों को बुलाते रहेगी और मिलते रहेगी. विशेष हॉस्टल कमेटी में संबंधित कॉलेज व विभाग के शिक्षकों के अलावा विवि की ओर से भी प्रतिनिधि शामिल रहेंगे. पटना कॉलेज के मिंटो व जैक्सन हॉस्टल के लिए भी यह प्रक्रिया की जा रही है. 19 व 20 को इसके लिए साक्षात्कार होंगे.
हॉस्टलों में इस बार बेहतर प्रबंधन के लिए विशेष कमेटी गठित की गयी है, जो न सिर्फ सभी हॉस्टलों काे पारदर्शिता के साथ एलॉटमेंट करेगी, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगी कि किसी भी हॉस्टल में कोई अवैध छात्र न रहे. उसमें कॉलेज के साथ विवि के प्रतिनिधि भी शामिल हैं.
कमेटी के समक्ष साक्षात्कार हर छात्र का होगा और हर छात्र की पहचान कमेटी के पास होगी. कमेटी हाॅस्टल की हर तरह की गतिविधियों पर नजर रखेगी.
प्रो एनके झा, स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन, पीयू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें