36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : अब तक नहीं जुड़ पायीं बिहार की कई यूनिवर्सिटी व कॉलेज

‘नो योर कॉलेज’ पोर्टल पटना : स्टूडेंट्स को कॉलेज या यूनिवर्सिटी खोजने में परेशानी नहीं हो, इसके लिए मानव संसाधन विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया था. इस पोर्टल पर जुड़ने के लिए यूजीसी ने सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों को निर्देश दिया था, लेकिन नये सत्र शुरू होने के बाद भी बिहार के कई कॉलेजों […]

‘नो योर कॉलेज’ पोर्टल
पटना : स्टूडेंट्स को कॉलेज या यूनिवर्सिटी खोजने में परेशानी नहीं हो, इसके लिए मानव संसाधन विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया था. इस पोर्टल पर जुड़ने के लिए यूजीसी ने सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों को निर्देश दिया था, लेकिन नये सत्र शुरू होने के बाद भी बिहार के कई कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों ‘नो योर कॉलेज’ पोर्टल से नहीं जुड़ पाये हैं.
यूजीसी ने इंटर या मैट्रिक पास करने के बाद छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए कॉलेजों की जानकारी जुटाने की प्रक्रिया आसान करने के लिए यह निर्देश सभी कॉलेजों को दिया था. इसमें एक ही पोर्टल पर देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों की सही जानकारी स्टूडेंट्स को मिल रही है. लेकिन इसमें बिहार के कुछ कॉलेजों के बारे में ही जानकारी मिल रही है.
अभी पटना के 24 संस्थानों की जानकारी उपलब्ध है : ‘नो योर कॉलेज’ पोर्टल पर देश के तमाम यूनिवर्सिटी व कॉलेज के साथ अन्य शिक्षण संस्थानों की जानकारी उपलब्ध हैं. वैसे फिलहाल कुछ-कुछ शिक्षण संस्थान की जानकारी यहां अभी उपलब्ध है.
इस पोर्टल के यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी व कॉलेज से कोर्स, सीट और कॉलेज में मौजूद व्यवस्था के बारे में सभी शिक्षण संस्थान से जानकारी मांगी थी, लेकिन कई संस्थान ने यह जानकारी नहीं दी है. पटना के कई शिक्षण संस्थान की जानकारी यहां अवेलेवल है. पोर्टल पर पटना के 24 शिक्षण संस्थान शामिल हैं, जिनमें पटना यूनिवर्सिटी, पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी, मगध यूनिवर्सिटी के साथ अन्य यूनिवर्सिटी शामिल नहीं हैं. वहीं इस पोर्टल पर पटना वीमेंस कॉलेज का नाम है, लेकिन पीयू के अन्य कॉलेज अब तक इस पोर्टल पर नहीं जुड़े हैं. पाटलिपुत्र और मगध यूनिवर्सिटी के कई कॉलेज की जानकारी यहां उपलब्ध है.
ये संस्थान हैं शामिल
एएन कॉलेज, बीडी कॉलेज, बीएस कॉलेज, बख्तियापुर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बिहार कॉलेज ऑफ फार्मेसी, बीआइटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ बिहार, सीआइएमपी, कॉलेज ऑफ कॉमर्स, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट, गवर्नमेंट फॉर्मेसी इंस्टीट्यूट, जेडी वीमेंस कॉलेज, एलएन मिश्रा इंस्टीट्यूट, पटना वीमेंस कॉलेज के साथ अन्य प्राइवेट शिक्षण संस्थान के नाम यहां मौजूद हैं. लेकिन अभी तक कई यूनिवर्सिटी के नाम यहां पर रजिस्टर्ड नहीं है. जबकि पटना यूनिवर्सिटी, मगध यूनिवर्सिटी, पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के साथ बिहार के तमाम यूनिवर्सिटी के नाम यहां शो नहीं कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें