27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिक्षकों की उपस्थिति, साइकिल व पोशाक की भी होगी जांच

छात्र पोशाक में है या नहीं, उन्हें पोशाक, साइकिल समेत अन्य योजनाओं की राशि मिली या नहीं पटना : स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के लिए शिक्षा विभाग ने औचक निरीक्षण की प्रक्रिया शुरू की है. इसके तहत स्कूलों में शिक्षकों की मौजूदगी और उनकी क्वालिटी की जांच की जाती है. अब इस औचक […]

छात्र पोशाक में है या नहीं, उन्हें पोशाक, साइकिल समेत अन्य योजनाओं की राशि
मिली या नहीं
पटना : स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के लिए शिक्षा विभाग ने औचक निरीक्षण की प्रक्रिया शुरू की है. इसके तहत स्कूलों में शिक्षकों की मौजूदगी और उनकी क्वालिटी की जांच की जाती है. अब इस औचक निरीक्षण की प्रक्रिया के दौरान सभी माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की मौजूदगी, उनकी क्वालिटी के अलावा साइकिल, पोशाक, किताब, छात्रवृत्ति समेत अन्य योजनाओं के बारे में भी पड़ताल की जायेगी. हाई स्कूलों खासकर क्लास 9 और 10 में छात्रों को पोशाक और साइकिल योजना की राशि की समीक्षा की जायेगी. छात्रों से यह पूछा जायेगा और इस बात की जांच भी की जायेगी कि उनके पास साइकिल और पोशाक हैं यानहीं. इन योजनाओं के तहत जो रुपये मिले, उसे उन्होंने सही जगह खर्च किया या नहीं.
माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस मामले में लिखित आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि जांच के दौरान यह भी देखा जाये कि छात्र साइकिल का उपयोग कर रहे हैं या नहीं. क्लास के दौरान छात्र पोशाक में मौजूद हैं या नहीं. कितने छात्र पोशाक में पाये गये. इन तमाम बातों की जांच भी निरीक्षण के दौरान की जायेगी.
इस दौरान अगर कोई गड़बड़ी पायी गयी, तो संबंधित प्रधानाध्यापक को स्थिति सुधारने के लिए उचित निर्देश दिये जायेंगे. गौरतलब है कि हाल में प्राथमिक स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया था, जिसमें सभी जिलों के 393 चुनिंदा स्कूलों का निरीक्षण किया गया. इस दौरान सभी स्कूलों में 99 हजार 739 छात्र उपस्थित पाये गये. इसमें महज 272 छात्र ही स्कूल ड्रेस में उपस्थित थे. स्कूल ड्रेस में बड़ी संख्या में छात्रों की मौजूदगी नहीं होने के कारण हाई स्कूल से लेकर प्राथमिक स्कूल में भी इस बात की तफ्तीश औचक निरीक्षण के दौरान करने के लिए कही गयी है.
निरीक्षण में इन बातों को भी देखें
हाईस्कूल में निरीक्षण के लिए जिला से लेकर प्रखंड स्तर के अधिकारियों को खासतौर से टीम बनाकर दौरा करने को कहा गया है. इस टीम को तमाम पहलुओं की जांच करने को कहा गया है. ताकि योजनाओं की वास्तु स्थिति की भी जानकारी हो सके. सभी निरीक्षण टीम से कहा गया है कि विद्यालय खुलने के 15 मिनट पहले ही टीम पहुंच जाये और प्रार्थना सत्र में भी शामिल हो. स्कूल में शिक्षकों के आने का समय भी नोट करें. प्रार्थना सत्र के बाद क्लास में मौजूद छात्रों की संख्या की भी वर्गवार गिनती करें. निरीक्षण पंजी में भी तमाम बातों की इंट्री करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें