34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : प्रबंधक कमेटी का गठन नहीं, बढ़ी रस्साकशी

पटना सिटी : सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में प्रबंधक कमेटी के सदस्यों के पांच हलकों में राज्य निर्वाचन प्राधिकार की ओर से कराये गये चुनाव के एक माह बीत जाने के बाद भी अब तक नयी प्रबंधक कमेटी का गठन नहीं हो पाया है. दरअसल पंद्रह सदस्यीय प्रबंधक कमेटी […]

पटना सिटी : सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में प्रबंधक कमेटी के सदस्यों के पांच हलकों में राज्य निर्वाचन प्राधिकार की ओर से कराये गये चुनाव के एक माह बीत जाने के बाद भी अब तक नयी प्रबंधक कमेटी का गठन नहीं हो पाया है. दरअसल पंद्रह सदस्यीय प्रबंधक कमेटी में 13 सदस्य के नाम तो सामने आ गये. पटना के जिला व सत्र न्यायाधीश जो तख्त के कस्टोडियन हैं, इन्होंने 13 नामों की मंजूरी दे दी है, लेकिन सनातनी सिख सभा के प्रतिनिधि का नाम स्पष्ट नहीं हो सका है.
जिला व सत्र न्यायाधीश के पास सनातनी सिख सभा के प्रतिनिधि के तौर पर चार नाम भेजे गये हैं, जिनमें एक नाम को मंजूरी मिलनी है.इस परिस्थिति में प्रबंधक कमेटी की बैठक नहीं होने से कॉप्ट सदस्य के चयन का मामला भी अटका हुआ है. हालांकि, 13 सदस्यों ने अब नयी कमेटी के गठन को लेकर कवायद तेज कर दी है. इसके अलग से नव निर्वाचित सदस्य रणनीति बना रहे हैं. इसको लेकर तख्त साहिब में सियासी हलचल बनी हुई है.
बताते चलें कि तख्त साहिब में पंद्रह सदस्यीय प्रबंधक कमेटी होती है. इनमें पांच सदस्य पदधारक होते हैं. पदधारकों में अध्यक्ष, वरीय व कनीय उपाध्यक्ष, महासचिव व सचिव के पद हैं. इसमें पांच हलकाें से चुनाव जीत कर आते हैं, जबकि पांच दूसरों प्रांतों के गुरुद्वाराें के प्रतिनिधि सदस्य होते हैं. तीन सदस्यों को प्रबंधक कमेटी के कस्टोडियन सह पटना के जिला सत्र न्यायाधीश मनोनीत करते हैं. इसी प्रकार एक सदस्य सनातनी सिख सभा का होता है. इस प्रकार चौदह सदस्य मिल कर एक काप्ट सदस्य का चुनाव करते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें